इन कारणों से अक्सर पैदा हो जाते हैं, महिलाओं को जुड़वा बच्चे

0
1030

आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे कि महिलाओं को जुड़वा बच्चे क्यों पैदा होते हैं। यह सवाल अक्सर हमारे मन में उठता है कि आखिर क्यों कुछ महिलाओं को जुड़वा बच्चे पैदा होते हैं तो दोस्तों आइए जानते हैं उन कारणों के बारे में जिनसे महिलाओं को अक्सर जुड़वा बच्चे पैदा हो जाते हैं।

फैमिली हिस्ट्री

अगर महिला के परिवार में पहले से ही जुड़वा बच्चे पैदा हो रखे हैं तो ऐसी महिलाओं को अक्सर जुड़वा बच्चे होने की संभावना रहती है। महिला एग प्रोड्यूसर होती है इसीलिए उनके परिवार की मां, बहनों के जीन्स उनमें ट्रांसफर होते हैं।

इन कारणों से अक्सर पैदा हो जाते हैं, महिलाओं को जुड़वा बच्चे

लाइफस्टाइल

नॉन वेज और हाई फैट खाने वाली या मोटापे से ग्रस्त महिलाओं को जुड़वा बच्चे पैदा होने के चांस ज्यादा रहते हैं। हाई फैट डाइट लेने वाली महिलाओं में हारमोनल चेंजेस के कारण ऐसा हो जाता है।

बच्चों की संख्या

जिन के परिवार में पहले से ही बच्चों की संख्या ज्यादा है तो उन महिलाओं को मल्टीपल प्रेगनेंसी होने के चांस बढ़ जाते हैं। महिला में एग प्रोड्यूस करने की क्षमता काफी अच्छे होने के कारण ऐसा होता है।

जुड़वा बच्चे पैदा होने के कुछ मजेदार फैक्ट्स

  • जुड़वा बच्चे पैदा करने वाली महिलाएं सामान्य महिलाओं से ज्यादा लंबी उम्र जीती हैं। ऐसा यूटा यूनिवर्सिटी की स्टडी में पाया गया है।
  • जिन महिलाओं की हाइट 5.5 फीट ज्यादा होती है तो उन महिलाओं को जुड़वा बच्चे पैदा होने की संभावना ज्यादा रहती है।
  • एक रिसर्च के मुताबिक जो महिलाएं डेरी प्रोडक्ट ज्यादा खाती है तो उन महिलाओं जुड़वा बच्चे पैदा होने के चांस 5 गुना ज्यादा रहते हैं।
READ  कैलिफोर्निया की इस मॉडल का बोल्ड अवतार आया सामने, देखें इनकी वायरल तस्वीरें