चक्रवाती तूफान ‘फानी’ को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने जारी किए कई निर्देश

0
67

Related image

नई दिल्लीः PM मोदी ने गुरुवार को चक्रवाती तूफान फानी से निपटने की तैयारियों का जायजा लेने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की और केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों को सुरक्षात्मक उपाय करने और प्रभावी राहत और बचाव कार्य करने के निर्देश दिए. चक्रवाती तूफान ओडिशा और कुछ अन्य पूर्वी तटीय राज्यों में शुक्रवार को अपना कहर बरपा सकता है, जिससे पहले PM ने सुरक्षा के उपाय करने के निर्देश दिए हैं.

PMO से जारी एक बयान के अनुसार, PM ने बैठक में केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों को प्रभावित राज्यों के अधिकारियों के साथ संपर्क बनाए रखने निर्देश दिया. बयान के अनुसार, PM को चक्रवाती तूफान की संभावित दिशा और इसके कहर से बचाव के लिए की जा रही तैयारी की जानकारी दी गई.

तूफान का समाधान करने के लिए की गई तैयारी में संसाधनों का पर्याप्त प्रावधान, एनडीआरएफ और सशस्त्र बल की टीमों की तैनाती, पेयजल प्रदान करने की व्यवस्था और बिजली और दूरसंचार सेवाओं की वैकल्पिक व्यवस्था शामिल है.

बैठक में कैबिनेट सचिव, प्रधानमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव, गृह सचिव और आईएमडी, एनडीआरएफ, एनडीएमए और पीएमओ के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

चक्रवाती तूफान शुक्रवार की शाम ओडिशा में दस्तक दे सकता है. तूफान के दस्तक देने से पहले प्रदेश के तटीय क्षेत्रों को खाली करने की प्रक्रिया जोरों पर चल रही है. तटीय क्षेत्र के निचले इलाकों से करीब आठ लाख लोगों को प्रदेश में सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है. CM नवीन पटनायक ने गुरुवार को लोगों से तूफान को लेकर आतंकित नहीं होने की अपील की है.