छठे चरण के लिए खत्म हुआ चुनाव प्रचार, जाने कब होगा मतदान

0
125

छठे चरण के लिए खत्म हुआ चुनाव प्रचार, 12 मई को वोटिंग का इंतजार

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव के छठे चरण के मतदान के लिए आज प्रचार की अवधि शाम पांच बजे समाप्त हो गई। छठे चरण के चुनाव प्रचार के आखिरी दिन के कारण आज ताबड़तोड़ रैलियां भी हुई। इस चरण में अलग-अलग पार्टियों के कई राजनैतिक दिग्गजों की किस्मत दांव पर है। साथ ही कई हाईप्रोफाइल सीटों पर कांटे का मुकाबला भी है। इस छठे चरण की खास बात ये है कि जहां भी हिंसा की आशंका है वहां बुलेट प्रूफ जैकेट के साथ हथियारबंद कमांडो तैनात किये जा रहे हैं।

इनमें छठे चरण में दिल्ली की सात और हरियाणा की 10 सीटों के अतिरिक्त UP की14 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। इसके अलावा मध्य प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल की 8-8 सीटों के लिए वोट पड़ेंगे तो झारखंड की चार सीटों के लिए भी वोटिंग होगी।

छठे चरण में कई दिग्गज हैं जिनकी किस्मत ईवीएम में कैद होनी है। इन दिग्गजों में सबसे पहले बात अगर यूपी से करें तो आजमगढ़ सीट से समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव का मुकाबला भाजपा के दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ से है। इलाहाबाद सीट से भाजपा उम्मीदवार रीता बहुगुणा जोशी का मुकाबला कांग्रेस के योगेश शुक्ला से, सुल्तानपुर से बीजेपी की उम्मीदवार और मोदी सरकार में मंत्री मेनका गांधी का मुकाबला कांग्रेस के संजय सिंह से है। मध्य प्रदेश की करें तो यहां सबकी नज़रें भोपाल सीट पर लगी है जहां कांग्रेस के दिग्विजय सिंह के सामने भाजपा ने प्रज्ञा सिंह ठाकुर को मैदान में उतारा है। वहीं गुना में कांग्रेस के तेज़तर्रार नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया का मुकाबला भाजपा के केपी यादव से है।