जल्द माँ बनने की इच्छुक महिलाएं अपनाए ये उपाय

0
300

गर्भधारण महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नही होता हैं। शादीशुदा महिला को जब पता चलता हैं की, वह माँ बनने वाली होती हैं तो, उसकी ख़ुशी का ठिकाना नही रहता हैं। लेकिन जब कोई महिला माँ नही बन पाती हैं या ऐसे कहें की गर्भधारण नही कर पाती हैं तो, उसका जीवन बहुत ही तनावग्रस्त हो जाता हैं। जल्द माँ बनने की इच्छुक महिलाएं अपनाएं ये उपाय।

ऐसे में सबसे पहले अपने गायनोक्लोजिस्ट से मिलकर पति और पत्नी दोनों अपने सभी टेस्ट करवा लें। जिससे डॉक्टर आपको सही राय दे सके और यह टेस्ट आपके शिशु के स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक होते हैं।

अगर आप स्मोकिंग्स या ड्रिंक्स करते हैं, तो इसे छोड़ दे क्योंकि यह आदतें गर्भधारण में रूकावटे पैदा करती हैं। इसके अलावा बाहर का खाना नही खाना चाहिए। ज्यादा मसाले वाले खाने से बचना चाहिए। अपने खाने में फ्रूट और हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए। क्योंकि, खाद्य पदार्थ न केवल शरीर में हार्मोनल बैलेंस बनाते हैं, बल्कि प्रजनन क्षमता भी बढ़ाते हैं। इसके अलावा महिलाओं को गर्भवती होने की सम्भावना को भी बढाती हैं। इसके लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

जैसा की सबको पता हैं की, इन सब के लिए प्रेम सम्बन्ध सबसे महत्वपूर्ण हैं। महिलाओं में डिम्बोंत्सर्जन (ओव्युलेसन) का समय गर्भधारण के लिए सही समय होता हैं। क्योंकि इस समय गर्भधारण की सम्भावना बहुत अधिक होती हैं। अगर इस पिरीयड में शारीरिक सम्बन्ध बनाए जाए तो गर्भ ठहर जाता हैं। इसके लिए डिम्बोंत्सर्जन(ओव्युलेसन) अवधि का पता होने से फायदा होता हैं, और यह अवधि माहवारी आने के सात दिन पहले तक रहती हैं।

READ  अंडे खाने से होते है शरीर में ये 5 बड़े फायदे, चौथा फायदा आपको अंडा खाने पर मजबूर कर देगा