जानिए? जल्द ही आपको फेसबुक के लिए भी आधार कार्ड की जरूरत पड़ सकती है

0
182

आधार को सरकारी योजनाओं से जोड़ा जाए या नहीं अभी इसी पर बहस जारी है और उधर कुछ प्राइवेट कंपनियों ने इसके इस्तेमाल की तैयारी शुरू कर दी है. खबरों के मुताबिक अमेजन के बाद जल्द ही दिग्गज सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक भी अपने यूजर्स से आधार की जानकारी मांग सकती है.

इकॉनॉमिक टाइम्स की खबर के अनुसार फेसबुक एक ऐसे नए फीचर को टेस्ट कर रहा है जिसके जरिए वह नया अकाउंट खोलने वाले यूजर को आधार कार्ड पर लिखा नाम बताने के लिए प्रेरित करेगा. खबर के मुताबिक जब कोई यूजर नया अकाउंट खोलते समय अपना नाम लिखेगा तो वहीं पर एक नोटिफिकेशन आएगा जिसमें लिखा होगा, ‘अगर आप अपना आधार वाला नाम डालेंगे तो आपके दोस्त आपको आसानी से खोज सकेंगे.’

हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक फेसबुक का कहना है कि उसका यह नया फीचर पूरी तरह वैकल्पिक होगा. साथ ही आधार का नाम बताने वाला नोटिफिकेशन सभी लोगों को नहीं दिखेगा.

फेसबुक पहली कंपनी नहीं है जो आधार से जुड़ी जानकारी मांग रही है. कुछ हफ्ते पहले ही ऑनलाइन रिटेलर कंपनी अमेज़न ने भी अपने ग्राहकों से आधार नंबर मांगना शुरू किया है. कंपनी का कहना है कि ऐसा करने से खोए हुए ऑर्डर को सही पते पर पहुंचाने में मदद मिलेगी. इसी तरह बेंगलुरु में रेंट पर कार मुहैया कराने वाली कपनी ‘जूमकार’ ने भी बुकिंग के लिए आधार को जरूरी बना दिया है.

READ  जानिए..?दुनिया के ऐसे 5 इंसान जिनके पास हैं अद्भुत शक्तियाँ