जानिए साइटिका से बचने के कुछ आसान उपाय जो आपके जीवन को बनाएंगे आसान

0
905

साइटिका का दर्द बहुत ही असहनीय होता है इससे रोगी को कई तरह की परेशानियों का सामना झेलना पड़ता है। इसका लक्षण कई तरह के हो सकते हैं यदि आपको पीठ के नीचे से अपने नितंब क्षेत्र से होते हुए पेट के निचले अंगों में दर्द का सामना करना पड़ रहा है तो यह साइटिका के लक्षण हो सकते हैं।

जानिए साइटिका से बचने के कुछ आसान उपाय जो आपके जीवन को बनाएंगे आसान

आज हम आपको साइटिका से कैसे बचे उसके कुछ आसान मगर कारगर उपाय बताएंगे। जिन्हें अपनाकर आप अपनी जीवनशैली को आरामदायक बना सकते हैं :

  • साइटिका होने पर सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र हमारी पीट होती है इसीलिए खड़े होने चलने बैठने के लिए सही आसन बनाए रखें।
  • कोई भी चीज सही तरीके से उठाने का प्रयास करें इसके लिए घुटनों को मोड़कर और पीठ को सीधा कर कर रखें। ऐसा करने से शरीर का पूरा भाग आपके कूल्हों और पैरों पर आ जाता है पीठ पर नहीं।

  • जब भी आप किसी वस्तु को उठाएं तो उसे अपने शरीर के पास पकड़ कर रखें शरीर से जितनी दूर आप किसी वस्तु को पकड़ेंगे तो उससे उसका पूरा तनाव आपकी पीठ पर आएगा। इसलिए कोशिश करें कि किसी भी चीज को अपने शरीर के समीप रखें।
  • स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरूरी चीज है धूम्रपान और मदिरापान का सेवन ना करें साथ ही साथ शरीर के वजन को नियंत्रित करें। अधिक वजन बढ़ने से शरीर के निचले भागों पर तनाव आता है जिससे साइटिका की परेशानी और जटिल हो जाती है।

  • साइटिका से बचने के लिए सबसे कारगर उपाय है व्यायाम। व्यायाम ऐसा करें जो आपके पेट और रीड की हड्डी की मांसपेशियों में ताकत और लचीलापन बनाए रखें।
READ  पीरियड्स के कितने दिन बाद लड़की प्रेगनेंट नहीं हो पाती है लड़कियां जरूर पढ़े