भारत को मिला विश्व का सबसे शक्तिशाली हेलिकॉप्टर अपाचे, बढ़ेगी वायुसेना की ताकत

0
171

Image result for हेलिकॉप्टर अपाचे

नई दिल्लीः भारतीय वायुसेना को मशहूर अपाचे अटैक हेलिकॉप्‍टर मिलना शुरू हो गया है. अमेरिकी कंपनी बोइंग निर्मित AH-64E अपाचे अटैक हेलिकॉप्‍टर दुनिया के सबसे आधुनिक और घातक हेलिकॉप्‍टर माने जाते हैं. अमेरिका के ऐरिजोना में भारतीय वायुसेना को पहला अपाचे हेलिकॉप्‍टर सौंपा गया. भारत ने अमेरिका से 22 अपाचे हेलिकॉप्‍टर खरीदने का समझौता किया है. इस हेलिकॉप्‍टर के शामिल होने से भारत की दुश्मन के घर में घुसकर मार करने की क्षमता और बढ़ी है.

अपाचे पहला ऐसा हेलिकॉप्‍टर है जो भारतीय सेना में विशुद्ध रूप से हमले करने का काम करेगा. भारतीय सेना रूस निर्मित MI-35 का इस्‍तेमाल वर्षों से कर रही है, परन्तु यह अब रिटायरमेंट के कगार पर है. अपाचे को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि दुश्‍मन की किलेबंदी को भेदकर और उसकी सीमा में घुसकर हमला करने में सक्षम है. इससे पीओके में आतंकी ठिकानों को असानी से तबाह किया जा सकेगा.

रक्षा विश्‍लेषकों का कहना है कि अपाचे युद्ध के समय ‘गेम चेंजर’ की भूमिका निभा सकता है. उन्‍होंने बताया कि अमेरिका ने ब्‍लैक हॉक और अपाचे हेलिकॉप्‍टर के अंदर कुछ बदलाव करके वर्ष 2011 में उसका इस्‍तेमाल पाकिस्‍तान के अंदर घुसकर अलकायद चीफ ओसामा बिन लादेन को मारने के लिए किया था.