रात को बिना कपड़ों के सोने से होते है ये 5 फायदे, चौथा फायदा जानकर हैरान रह जाएंगे आप

0
808
रात को बिना कपड़ों के सोने से होते है ये 5 फायदे, चौथा फायदा जानकर हैरान रह जाएंगे आप

पूरे दिन भाग दौड़ करने के बाद रात में सभी को आराम की नींद चाहिए होती है। ऐसे में रात को चैन की नींद लेने के लिए लोग ढीले-ढाले कपड़े या नाइट सूट इस्तेमाल करते है। लेकिन आपको बता दें की रात में कपडे पहन कर सोना कई मायनों में हानिकारक है। आप जरूर सुनकर हैरान रह गए होंगे पर ये बात सच है। दरअसल कई स्टडी और रिसर्च में ये पाया गया है की रात को बिना कपड़ो के सोना ना सिर्फ इंसान की सेहत के लिए अच्छा है बल्कि अगर इंसान विवाहित है तो उसकी रिश्ते के लिए भी अच्छा है। तो आज हम आपको बताते है कि बिना कपड़ों के सोने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

1. दिन भर टाइट कपडे पहनने या गर्मी में काम करने से हमारे प्राइवेट अंगों के आस पास पसीना आता रहता है। जिससे बैक्टीरिया उत्पन्न होते हैं और खुजली जैसी समस्या हो जाती है। रात को बिना कपड़े के सोने से हमें बैक्टीरिया से छुटकारा मिलता है।

2. बिना कपड़ों के सोने से शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है और हार्मोन्स का विकास होता है।

Third party image reference

3. रात को बिना कपड़ों के सोने से त्वचा खुल कर सांस ले पाती है जिससे रोमछिद्र खुलते हैं। इससे हमारी त्वचा कोमल रहती है और कील-मुहासे जैसी समस्या नहीं होती।

4. रात में बिना कपड़ों के सोने से शरीर का मेटाबोलिज्म तेज होता है। मेटाबोलिज्म कैलोरी को बर्न करता है और शरीर में चर्बी नहीं बढ़ने देता।

5. सर्वे के अनुसार,57% लोग जो अपने पार्टनर के साथ बिना कपड़ों के सोते हैं वे सामान्य लोगों की तुलना में ज्यादा खुश पाये जाते हैं। इसके अलावा जब आप अपने पार्टनर के साथ इस तरह से सोते हैं तो एक-दूसरे के कॉन्टेक्ट में आते ही शरीर ‘ऑक्सीटॉसीन’ नाम का हार्मोन रिलीज़ होता है। जिससे टेंशन और थकान दूर हो जाती है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है।

READ  जानिए माधुरी दीक्षित की कौन-सी 3 सबसे ज्यादा बोल्ड फिल्में जो भारत में सबसे ज्यादा देखी गयी