O Teri! ये क्या केवल फल खाने के इतने सरे फायदे ,आप भी जाने

0
1641

आम को यूं ही फलों का राजा नहीं कहा जाता। इसमें कई ऐसे पोषक तत्‍व होते हैं, जो आपको सेहतमंद बने रहने में मदद करते हैं। आम में मौजूद विटामिन सी और ई, पोटैशियम और आयरन शरीर को तुरंत एनर्जी देते हैं। इसमें पाए जाने वाले तत्व आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं। यह एंटीआक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है। आम त्‍वचा को निखारने में भी मदद करता है। इसके साथ ही यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है।हम सब बचपन से ये सुनते हुए है है को फल फ्रूट खाने से से हमारे शरीर से इतना फायदा होता ह ाकि इतना तो किसी से भी नहीं होता इसी बात का एक सर्वे किया गया है की आखिर क्या होता है इन फलो के अंदर और आखिर क्यों आम लोग कहते है की फल खाओ

आज आप एक ऐसा सर्वे दिखने जा रहे है की जिसमे आपको इस बात का पूरा पता चल जाएगा की आखिर क्यों इस बात को हमें अपने जीवन में अपनाना चाइये जिसमे आपइसी बात को लेकर कहते है की जब कोई बीमार होता है तो उसे कहते है की फल खाओ और जब कोई फल खाना स्टार्ट कर देता है की तो उसकी बीमारी अपने आप ही दूर भाग जाएगी क्युकी कहते है की ताकतवार आदमी के पास कोई भी बीमारी नहीं आ सकती
अंग्रेजी की एक कहावत है, जिसका अर्थ है कि एक सेब रोज खाने से कोई बीमारी नजदीक नहीं आती। और यह बात पूरी तरह से सही है। सेब का सेवन पाचन क्रिया को दुरुस्‍त रखता है। इसमें काफी मात्रा में विटामिन होते हैं। इस खाने से कोलोन कैंसर, प्रोस्टेंट, फेफड़ों का कैंसर और कोलेस्ट्रोल बढ़ने का खतरा कम करता है।

READ  इन वजह से बॉलीवुड फिल्मे पीछे रहे जाती है हॉलीवुड फिल्मो से, जानिए हैरान कर देने वाला सच

आलूबुखारा

यह मीठा और जूस से परिपूर्ण फल होता है। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह कैंसर प्रतिरोधी होता है। इसके नियमित इस्तेमाल से दिल की बीमारी को दूर रखा जा सकता है।

पपीता

इसमें एंटी आक्सीडेंट, खनिज पदार्थ और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह पेट के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से पपीते का सेवन करना चाहिए। यह हल्‍का और सुपाच्‍य होता है और साथ ही इसमें मौजूद फाइबर आपको लंबे समय तक पेट भरे होने का अहसास कराता है। पपीता हमारी त्‍वचा के लिए भी बहुत अच्‍छा माना जाता है।

और केले को तो कहते भी है की केले के अंदर लोहे की मात्रा कुछ ज्यादा ही होती है और जो लोग जिम जाते है वो अगर वो केले खाये तो उसकी सेहत दुगनी बढ़ जाती है चलो जिम को ही बात को छोड़ दो अगर कोई वैसे भी कुछ केले सुबह को दूध के साथ खा ले तो उसे तो किसी भी जिम वगेरा की जरुरत नहीं होती है
हम बचपन से सुनते आए हैं कि फल और सब्जियां खानी चाहिए. उनके फायदों के बारे में भी हमने खूब सुना है. अपने आहार में फलों और सब्जियों की मात्रा बढ़ाने से पैरों में रक्त प्रवाह को प्रभावित करने वाली धमनियों के रोगों के विकास का खतरा कम हो सकता है. पेरीफरल आर्टरी डिसीस (पीएडी) पैरों की धमनियों को संकुचित करती है, मांसपेशियों में रक्त प्रवाह को सीमित कर देती है और इससे चलने या खड़े रहने के दौरान तेज दर्द होता है.

READ  यह अभिनेत्री 44 साल की होने वाली है लेकिन फिर भी वह दिखती है जवान.?तस्वीरें देखकर चौंक जायेंगे आप

निष्कर्षो से पता चला है कि जो लोग दिन में तीन या इससे अधिक बार फलों व सब्जियों का सेवन करते हैं, उन्हें फलों व सब्जियों का कम सेवन करने वाले लोगों की तुलना में 18 प्रतिशत कम पीएडी होने का खतरा होता है.

न्यूयॉर्क स्थित न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के सहायक प्राध्यापाक जेफरी बर्गर ने कहा, “हमारे अध्ययन से यह जानकारी मिली है कि आहार में अधिक फलों और सब्जियों को शामिल करने जैसे सरल तरीकों से पीएडी के प्रसार से बचने में बड़ी मदद मिल सकती है.”

अगर आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आया हो तो अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर जरूर करे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here