whatsapp पेमेंट्स फीचर जल्द होगा लॉन्च, अगलेे महीने तक LIVE होने की संभावना

0
186

whatsapp का पेमेंट फीचर जल्द ही लॉन्च होने वाला है। इस फीचर से देश में डिजिटल पेमेंट्स को बढ़ावा मिलेगा। जानकारी के मुताबिक, इसे अगले महीने तक लाइव किया जा सकता है।

मिली जानकारी के मुताबिक, UPI अपने पेमेंट प्लेटफॉर्म को SBI, ICICI, HDFC और एक्सिस बैंक के साथ इंटीग्रेशन के अलग-अलग चरण को फाइनल करने की तैयारी में है। वॉट्सऐप पहले से एक पार्टनर बैंक के साथ अपने इस फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। बताया गया है कि ट्रायल के नतीजों के हिसाब से यह प्रोडक्ट फरवरी लास्ट तक कन्ज्यूमर्स के लिए लाइव हो सकता है।

बैंकिंग जानकारों के अनुसार, वॉट्सऐप बैंकों के साथ सिस्टम इंटीग्रेशन के अलग-अलग चरणों में है। एक बैंकर ने बताया कि डेटा सेफ्टी सुनिश्चत करने के लिए सिक्यॉरिटी चेक कर रहे हैं। इंटीग्रेशन प्रोसेस में सिक्यॉरिटी चेक के बाद लाइव होने से पहले अंतिम चरण में चुनिंदा यूजर्स के बीच प्रॉडक्ट की टेस्टिंग होगी। साथ ही बता दें कि फेसबुक की इस मेसेजिंग कंपनी को जुलाई में UPI से इंटीग्रेशन के लिए सरकारी इजाजत मिली थी।

हालांकि बैंकरों ने बताया कि खासतौर पर बैंक कस्टमर्स के डेटा के मद्देनजर इंटीग्रेशन से पहले सुरक्षा संबंधी बहुत सी दिक्कतों को निपटाना जरूरी है। वॉट्सऐप के साथ सिस्टम इंटीग्रेशन प्रोसेस में शामिल दूसरे सीनियर बैंकर ने कहा कि टेक्स्ट मेसेज जितनी आसानी से पैसे भेजने की सुविधा में डेटा को सेफ रखने के लिए कई लेवल पर एनक्रिप्शन सुनिश्चित करना होगा। बता दें कि UPI भी कई बैंकिंग पार्टनर्स का एक जटिल सेटलमेंट मेकेनिज्म है। प्रॉडक्ट के लाइव होने से पहले इन मसलों का निपटारा जरूरी है।

READ  देखिये दुनिया का पहला ट्रांसजेंडर, जिसने बतौर महिला और पुरुष बच्चे को दिया जन्म तस्वीरें देखकर चौंक जायेंगे आप

वॉट्सऐप बैकएंड में पैसे भेजने और पैसा पाने वाले की पहचान में टॉप लेयर का काम करेगा। इसके पेमेंट्स प्लेटफॉर्म को बैंकों के साथ इंटीग्रेट किया जा रहा है, इसलिए यह कस्टमर्स के बैंक अकाउंट की भी पहचान करेगा और अंत में UPI ट्रांजेक्शन सेटलमेंट में हेल्प करेगा।