IND vs ENG: बुमराह की जगह ये खिलाड़ी बनता नया कप्तान! सेलेक्टर्स ने आखिरी समय पर कर दी नाइंसाफी

0
90

IND vs ENG: भारतीय टीम शुक्रवार को इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में भिड़ने वाली है. ये मुकाबला दोनों टीमों के लिए निर्णायक साबित होने वाला है. नियमित कप्तान रोहित शर्मा के कोरोना से संक्रमित होने के बाद तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को टीम की कमान सौंपी गई है. लेकिन बुमराह को कप्तानी का जरा सा भी अनुभव नहीं है और इस वजह से ये फैसला थोड़ा खराब भी साबित हो सकता है.

बुमराह की जगह ये खिलाड़ी होना चाहिए था कप्तान 

जसप्रीत बुमराह को कप्तान बनाने का फैसला कितना सही होगा या कितना गलत ये तो इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट के बाद साफ हो ही जाएगा. लेकिन बुमराह के कप्तानी अनुभव को देखते हुए ऐसा लगता है कि उनकी जगह टीम का कप्तान ऋषभ पंत को बनाना ज्यादा सही रहता. पंत ने हाल ही में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम की कप्तानी की थी, इसके अलावा उन्हें आईपीएल में भी लंबे समय से कप्तानी करने का भी लंबा अनुभव है.

सेलेक्टर्स ने नहीं दिया मौका

हालांकि पंत को सेलेक्टर्स ने कप्तानी देना ठीक नहीं समझा. सेलेक्टर्स ने एक भी मैच में कप्तानी का अनुभव ना होने वाले बुमराह को इतने बड़े मैच के लिए कप्तान बनाना ज्यादा सही समझा. टीम में कई और भी सीनियर खिलाड़ी हैं लेकिन बुमराह को ये जिम्मेदारी दी गई. भारतीय क्रिकेट इतिहास में ये लंबे समय के बाद देखने को मिला है कि कोई गेंदबाज टीम इंडिया का कप्तान बनेगा.

दुनिया के बेस्ट गेंदबाजों में से एक

 

गुजरात के तेज गेंदबाज ने 29 टेस्ट में 123 विकेट लिए हैं और उनकी गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में होती है. चयन समिति के प्रमुख चेतन शर्मा पहले ही कह चुके हैं कि उन्हें भविष्य के कप्तान के रूप में तैयार किया जा रहा है. भारत में आमतौर पर तेज गेंदबाजों को कप्तानी नहीं दी जाती है जबकि पाकिस्तान में इमरान खान, वसीम अकरम और वकार युनूस जैसे तेज गेंदबाज कप्तान रह चुके हैं.

इंग्लैंड दौरे के लिए टीम इंडिया:

जसप्रीत बुमराह (कप्तान), शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी , मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, प्रसिद्ध कृष्णा.

Leave a reply

en_USEnglish