छत्तीसगढ़सारंगढ़ बिलाईगढ़

नागरिक सेवा पर जोर: कलेक्टर साहू ने दिए नियमित निराकरण के आदेश

दोहरे आयोजन: प्रत्येक माह में 2 बार होंगे जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर

सारंगढ़ बिलाईगढ़, 20 जून 2024/कलेक्टर श्री धर्मेश कुमार साहू ने जिले के विकास कार्यों की समीक्षा समय सीमा की बैठक में गत दिवस किया। कलेक्टर श्री साहू ने आयुष्मान, आधार सीडिंग, भूमि सीडिंग (ई-केवायसी), सिकलसेल, कुष्ठरोग, खाद बीज वितरण, नगरीय निकायों में परिसीमन सहित लंबित प्रकरणों का समीक्षा किया गया।
कलेक्टर श्री साहू ने कहा कि जिले के वंचित नागरिक जिन्होंने आयुष्मान कार्ड नहीं बनाया है। वो नजदीकी च्वाईस सेंटर, अस्पताल जहां आयुष्मान कार्ड बनाने की सुविधा है, वहां जाकर अपना आयुष्मान कार्ड शीघ्र बना लें। कलेक्टर श्री साहू को कृषि अधिकारी ने बैठक में जानकारी दिया कि किसानों के ई-केवायसी 99 प्रतिशत हो चुका है, जिसमें 71 हजार 540 किसानों में से 70 हजार 886 किसानों का केवायसी हो चुका है। इसी प्रकार भूमि सीडिंग (रिकार्ड एंट्री) अंतर्गत 69 हजार 268 किसानों में से 68 हजार 530 किसानों का एन्ट्री हो चुका है। बरमकेला क्षेत्र के सहायक शिक्षक पंचायत के दिवंगत होने पर कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को अनुकंपा प्रकरण नियुक्ति शीघ्र करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने वन विभाग को निर्देश दिए कि विभागीय कार्यों में लापरवाही नहीं बरतें। इसी प्रकार श्री धर्मेश साहू ने समाज कल्याण अधिकारी को दिव्यांगों के लिए बस सुविधा पास शीघ्र बनाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री साहू ने कहा कि नागरिकों के कार्यों का निराकरण रूटीन में होना चाहिए। रूटीन कार्यों को छोड़कर जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन प्रत्येक माह में 2 बार किया जाएगा। इसके लिए सभी विभाग अपने विभाग से संबंधित सुविधाओं, योजनाओं का लाभ उस शिविर में प्रदान करें। जैसे मत्स्य, कृषि, समाज कल्याण विभाग द्वारा दिए जाने वाले सामग्री वितरण। कलेक्टर ने यह स्पष्ट किया कि राहत आपदा जैसे प्रकरण में हितग्राही को तत्काल उनके खाता में सहायता राशि प्रदान करें, भले ही हितग्राहियों और उनको मिले लाभ की जानकारी शिविर में प्रदान करें।
कलेक्टर श्री साहू ने पशु चिकित्सा विभाग को किसी गांव को केन्द्रित कर शिविर करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार नगरीय निकायों के परिसीमन के संबंध में सभी सीएमओ को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिले के प्रभारी अधिकारी उपस्थित थे।

  • rammandir-ramlala

Related Articles

Back to top button