मोदी कैबिनेट से मुख्तार अब्बास नकवी का इस्तीफा, कल खत्म होगा राज्यसभा का कार्यकाल

0
123

केंद्र सरकार में अल्पसंख्यक मंत्रालय संभाल रहे मुख्तार अब्बास नकवी ने कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है. बता दें नकवी का राज्यसभा का कार्यकाल कल खत्म होने जा रहा है. उनका यह इस्तीफा आज की कैबिनेट मीटिंग के बाद आया है.

लगाई जा रहीं ये अटकलें

गौरतलब है कि कैबिनेट की मीटिंग में प्रधानमंत्री मोदी ने नकवी के कार्यकाल की तारीफ की थी. उनके इस्तीफे के साथ ही अटकलें लगाई जा रही हैं कि उन्हें NDA की तरफ से उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया जा सकता है.

एक और इस्तीफे का इंतजार

नकवी के अलावा केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल एक और मंत्री आरसीपी सिंह के राज्यसभा के कार्यकाल को भी नहीं बढ़ाया गया. इसलिए वे भी आज ही इस्तीफा दे सकते हैं.

मोदी सेना के मुख्य सिपाही थे मुख्तार

उल्लेखनीय है कि मोदी सरकार पर जब भी हिंदू विरोधी होने के सवाल उठे नकवी ने आगे आकर हमेशा कमान संभाली और सरकार में बढ़ी जिम्मेदारी निभाई. नकवी 2010 से 2016 तक यूपी से राज्यसभा सदस्य रहे. 2016 में वे झारखंड से राज्यसभा भेजे गए. नकवी पहली बार 1998 में लोकसभा का चुनाव जीते और अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में सूचना और प्रसारण मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाए गए थे.

जब मिली अहम जिम्मेदारी

इसके बाद 26 मई 2014 में मोदी सरकार में अल्पसंख्यक मामलों और संसदीय मामलों के राज्य मंत्री बने. 12 जुलाई 2016 को नजमा हेपतुल्ला के इस्तीफे के बाद उन्हें अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार मिला. 30 मई 2019 को मोदी कैबिनेट में शामिल हुए और अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय उन्होंने ही संभाला.

Leave a reply

en_USEnglish