Maharashtra Floor Test Updates: एकनाथ शिंदे ने विधानसभा में बहुमत हासिल किया, समर्थन में कुल 164 वोट पड़े

0
85

महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) सरकार ने विधानसभा में बहुमत हासिल कर लिया है। एकनाथ शिंदे के समर्थन में कुल 164 वोट मिले। इससे पहले विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद सुधीर मुनगंटीवार ने बहुमत साबित करने का प्रस्ताव रखा। विपक्ष ने ध्वनिमत के जरिए बहुमत परीक्षण का विरोध किया जिसके बाद हेड काउंट के जरिए बहुमत परीक्षण कराया गया। इसमें शिंदे सरकार के समर्थन में कुल 164 वोट मिले। इस बीच उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) गुट को बड़ा झटका लगा है। एक और विधायक संतोष बांगर ने एकनाथ शिंदे गुट का दामन थाम लिया है। उधर, स्पीकर चुने जाने के बाद राहुल नार्वेकर ने महाराष्ट्र विधानसभा में शिवसेना (Shiv Sena) विधायक दल के नेता और चीफ व्हिप पद से अजय चौधरी और सुनील प्रभु की नियुक्ति रद्द कर दी। उधर, स्पीकर के इस फैसले के खिलाफ शिवसेना ने कोर्ट जाने का फैसला किया है। आपको बता दें कि कल स्पीकर के लिए हुए चुनाव में बीजेपी-शिंदे गठबंधन के पक्ष में 164 वोट मिले थे। महाराष्ट्र की राजनीति से जुड़ी खबरों के हर अपडेट के लिए इस पेज पर बने रहें।

शिंदे सरकार ने 164 वोटों के साथ बहुमत सिद्ध किया. आज (सोमवार को) दो और विधायक शिंदे के समर्थन में आ गए, इनमें श्यामसुंदर शिंदे और संतोष बांगर का नाम शामिल है. वहीं महा विकास अघाड़ी के दो बड़े मंत्री अशोक चव्हाण और विजय वडेट्टीवार समय पर विधानसभा नहीं पहुंचने के कारण वोटिंग नहीं कर पाए हैं. गौरतलब है कि शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार ने 31 महीने पुराने महा विकास अघाड़ी सरकार के गिरने के बाद 30 जून को शपथ ग्रहण किया था. विधानसभा के दो दिवसीय विशेष सत्र के दूसरे दिन शिंदे सरकार ने आज बहुमत साबित किया.

गौरतलब है कि रविवार को, शिंदे सरकार ने अपने पहले लिटमस टेस्ट को मंजूरी दे दी थी, जब बीजेपी के कैंडिडेट राहुल नार्वेकर पहली बार विधायक को एक बड़े अंतर के साथ सदन के अध्यक्ष के रूप में चुना गया. नार्वेकर को जहां 164 वोट मिले थे, वहीं एमवीए उम्मीदवार राजन साल्वी को केवल 107 वोट मिले.

Leave a reply

en_USEnglish