Blog

बदल गया 10वीं और 12वीं परीक्षा का पैटर्न, जानिए परीक्षा पैटर्न और कैसे मिलेंगे नंबर

नई दिल्ली। CBSE Exam New Pattern 2024 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा का पूरा ढांचा इस बार बदल दिया है। अब छात्र अपना मनपसंद विषय बिना किसी बाधा के चुन सकते हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नए पैटर्न को समझाने के लिए बोर्ड ने सैंपल पेपर भी जारी कर दिया है। सैंपल पेपर में बदलाव को साफ देखा जा सकता है। बदलाव के बारे में जानकारी देने के लिए निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।

 

CBSE Exam New Pattern 2024 : बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्रों को सैंपल पेपर के माध्यम से इस बदलाव को जरूर समझना होगा। तभी बेहतर नंबर आएंगे। सैंपल पेपर छात्र यह जान पाएंगे कि परीक्षा में किस तरह से सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा में दिए गए उत्तर पर किस तरह की मार्किंग होगी। सीबीएसई ने अपने यह नए सैंपल पेपर आधिकारिक www. cbse.gov.in वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं। इन्हें कोई भी सीबीएसई वेबसाइट से डाउनलोड कर सकता है।

 

CBSE Exam New Pattern 2024 : सबसे बड़ा बदलाव

सबसे बड़ा बदलाव यह है कि 50 फीसदी सवाल एनालिटिकल और कॉन्‍सेप्‍ट बेस्‍ड सवाल ज्यादा होंगे। इसके साथ 50 फीसदी प्रश्न एमसीक्‍यू और एक और दो नंबर के लिए होंगे। इस दोनों माध्यम से छात्रों की समझ का आंकलन किया जाएगा। इससे कोचिंग और याद रखने की आवश्यकता में कमी आएगी।

  • rammandir-ramlala

Related Articles

Back to top button