अल्फाबेट ने किया सुंदर पिचाई की कमाई को लेकर ये एलान, जानें क्या असर पड़ेगा गूगल के CEO की आमदनी पर

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के लिए अच्छी खबर आई है और ये खबर उनकी कमाई के मामले से जुड़ी है. गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक ने बुधवार को कहा कि इसने अपने चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर सुंदर पिचाई के लिए एक नया इक्विटी अवॉर्ड तय किया है.
0
100

अल्फाबेट के कुल शेयरहोल्डर्स का रिटर्न अन्य एसएंडपी 100 कंपनियों के मुकाबले कितना बैठ रहा है, इसका आकलन मुख्य तौर पर सुंदर पिचाई की आय के नए फॉरमेट के लिए जरूरी किया जा रहा है.

अल्फाबेट के बोर्ड ने सुंदर पिचाई के सीईओ के कामकाज को ‘मजबूत प्रदर्शन’ माना है. कंपनी ने कहा है कि कंपनी के प्रदर्शन से जुड़े इस अवॉर्ड के तौर पर सुंदर पिचाई की आय का ज्यादातर हिस्सा कंपनी के शेयरों के प्रदर्शन के आधार पर भी होगा.

परफॉर्मेंस स्टॉक यूनिट्स का हिस्सा बढ़कर 60 फीसदी हुआ

अल्फाबेट ने कहा कि इस इक्विटी अवॉर्ड के जरिए सुंदर पिचाई की आय के लिए परफॉर्मेंस स्टॉक यूनिट्स का हिस्सा 43 फीसदी से बढ़ाकर 60 फीसदी किया जा रहा है. साल 2019 में इसे 43 फीसदी किया गया था जिसे अब साल 2022 में बढ़ाकर 60 फीसदी किया जा रहा है.

हर तीन साल में होता है ये बदलाव

ध्यान देने वाली बात ये है कि सुंदर पिचाई को हर तीन साल में ये इक्विटी बढ़ने का अवॉर्ड दिया जाता है और इसके आधार पर उनकी सैलरी में भी इजाफा होता है. सुंदर पिचाई को इसके अलावा अल्फाबेट की रेस्ट्रिक्टिड स्टॉक यूनिट के रूप में 48 लाख डॉलर का ग्रांट भी दिया जा चुका है.

कितनी है सुंदर पिचाई की सैलरी

सुंदर पिचाई की फिलहाल की सैलरी 7.4 मिलियन डॉलर से ज्यादा है और ये उन्हें अल्फाबेट की कमान मिलने के बाद दिए जा रहे हैं. भारतीय रुपये में उनकी सैलरी 52 करोड़ रुपये से ज्यादा बैठती है.

Leave a reply

en_USEnglish