Twitter Revenue: एलन मस्क को एक और बड़ा झटका! कर्ज भुगतान से पहले ही ट्विटर के रेवेन्यू में 40 फीसदी की गिरावट

एलन मस्क के ट्विटर को खरीदने के बाद न सिर्फ माइक्रो ब्लागिंग साइट का रेवेन्यू ही घटा है बल्कि एलन मस्क की खुद की संपत्ति को भी भारी नुकसान हुआ है.
0
78

एलन मस्क के ट्विटर खरीदने के ​बाद माइक्रो ब्लॉगिंग साइट के रेवेन्यू में बड़ी गिरावट आई है. ट्विटर के राजस्व में साल दर साल गिरावट देखी जा रही है. ट्विटर का राजस्व 40 फीसदी कम हो चुका है. इसके अलावा अभी जनवरी के अंत तक टेस्ला के सीईओ एलन मस्क () को पहला मेगा ब्याज भुगतान करना बाकी है. यह खुलासा प्लैटफॉर्मर के एक रिपोर्टर ने किया है.

आपको बता दें कि एलन मस्क की ओर से ट्विटर को खरीदने के लिए 13 अरब डॉलर का कर्ज लिया था, जिसके ब्याज का भुगतान करना बाकी है. इसके पहले ब्याज का भुगतान जनवरी के आखिर में होने वाला है. ऐसे में संभावना है कि टेस्ला के शेयरों को एलन मस्क बेच सकते हैं, ताकि कर्ज के ब्याज को कम किया जा सके.

ट्विटर को क्यों हो रहा नुकसान?  

ट्विटर को खरीदने के बाद ही एलन मस्क ने इसके कुछ नियमों में बदलाव किया था. इसके साथ ही ट्विटर से बड़े ब्रांड छोड़कर गए हैं, जिससे ट्विटर को विज्ञापन में नुकसान झेलना पड़ा. हालांकि एलन मस्क के कई लुभावने प्रयास से कुछ ब्रांड वापस आए हैं और अभी ट्विटर का कारोबार विज्ञापनों पर ही टिका हुआ है. इसके शेयरों में भी गिरावट आने से ट्विटर को नुकसान उठाना पड़ा है.

ब्लू सब्सक्रिप्शन भी नहीं करा सका फायदा 

ट्विटर के रेवेन्यू में गिरावट की रिपोर्ट की मानें तो नया ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन भी कंपनी का खजाना भरने में नाकाम रहा है. ट्विटर अपनी प्रीमियम सदस्यता के लिए 8 डॉलर प्रति माह शुल्क लेता है, जो यूजर्स को कई सुविधाएं प्रदान करता है. ब्लू वेरिफिकेशन चेकमार्क यूजर्स को अब तभी दिया जा रहा है, जब वह पैसों का भुगतान करता है.

कितना हुआ मस्क को नुकसान?

ट्विटर के सीईओ एलन मस्क को एक साल के दौरान उनकी संपत्ति में 200 अरब डॉलर का नुकसान झेलना पड़ा है. नवंबर 2021 में एलन मस्क की संपत्ति 340 बिलियन डॉलर थी, लेकिन साल 2022 के अंत तक इनकी संपत्ति में भारी गिरावट हुई और मस्क ने 200 अरब डॉलर की संपत्ति गंवा दी. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक एलन मस्क नवंबर 2021 से साल 2022 तक दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे, पर अब उन्होंने अपना स्थान खो दिया है और दूसरे नंबर पर 137 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ बने हुए हैं.

Leave a reply

en_USEnglish