सारंगढ़ बिलाईगढ़

छत्तीसगढ़ में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी:जशपुर और रायगढ़ के लिए यलो अलर्ट, रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर और राजनांदगांव में पड़ेंगी बौछारें

छत्तीसगढ़ में आज से मानसून सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग ने 3 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। जानकारी के मुताबिक ओडिशा तट पर एक निम्न दाब का क्षेत्र है और वहां चक्रवाती सिस्टम भी है। इसके असर से राज्य में आज से मानसूनी गतिविधियां शुरू होंगी। जशपुर और रायगढ़ जिले के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

बीते 4 दिनों से बारिश नहीं होने की वजह से तापमान तेजी से बढ़ा है। मंगलवार को राजधानी रायपुर का अधिकतम तापमान 34 डिग्री से अधिक था। यहां 40 फीसदी बादल थे। लेकिन सुबह से शाम तक तेज धूप थी। तापमान बढ़ने के साथ नमी घटी है और उमस बढ़ गई है।

लोग रात तक उमस से बेचैन रहे। अधिकतम तापमान रायपुर में 34.2, माना एयरपोर्ट में 33.4, बिलासपुर में 33.5, पेण्ड्रारोड में 32.8, अंबिकापुर में 31, जगदलपुर 33.8, दुर्ग 33.2 और राजनांदगांव में 33.5 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया।

मंगलवार को रायपुर में बादल छाए रहे लेकिन बारिश नहीं हुई, उमस की वजह से लोग परेशान रहे।
मंगलवार को रायपुर में बादल छाए रहे लेकिन बारिश नहीं हुई, उमस की वजह से लोग परेशान रहे।

बीते 24 घंटे में इन जिलों में हुई बारिश (आंकड़े मिलीमीटर में)

गौरेला पेण्ड्रा मरवाही (पेण्ड्रा) 86 मिमी
बलरामपुर (कुसमी) 78 मिमी
जांजगीर-चांपा (चांपा) 36 मिमी
कोरिया (बैकुण्ठपुर) 25.4 मिमी
सूरजपुर (भैय्याथान) 24 मिमी
कोरबा 15.3 मिमी
रायगढ़ (बरमकेला) 18.2 मिमी
कोंडागांव (केशकाल) 11.8 मिमी

बीते 24 घंटे कैसा रहा मौसम

मंगलवार को प्रदेश के ज्यादातर जिलों में तेज धूप रही। उत्तर छत्तीसगढ़ यानी सरगुजा संभाग के कुछ जिलों में बारिश हुई और बस्तर संभाग के कोंडागांव और दंतेवाड़ा में बौछारें पड़ीं। बाकी दूसरे जिलों में मौसम साफ रहा लेकिन उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान करती रही।

कैसे रहेंगे अगले 24 घंटे

इन जिलों के लिए भारी बारिश का यलो अलर्ट

20 सितम्बर – जशपुर, रायगढ़

21 सितम्बर – सरगुजा, जशपुर, सूरजपुर, बलरामपुर

इन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना

सरगुजा, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, पेण्ड्रा, बिलासपुर, मुंगेली, कोरबा, जांजगीर, रायपुर, बलौदाबाजार, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, राजनांदगांव, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, कांकेर, बीजापुर, नारायणपुर।

  • rammandir-ramlala

Related Articles

Back to top button