ईद-उल-जुहा को लेकर योगी सरकार ने जारी की गाइडलाइन, जानें- क्या रहेंगी पाबंदिया?

0
129

देशभर में 21 जुलाई को बकरीद का त्योहार धूमधाम से मनाया जाएगा. इस बार भी त्योहार कोरोना काल के दौरान पड़ रहा है ऐसे में उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने इसे लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है.
यूपी सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइन में कहा गया है कि ”बकरीद पर्व के दृष्टिगत सभी आवश्यक प्रबंध किए जाएं. कोविड को देखते हुए पर्व से जुड़े किसी आयोजन में 50 से अधिक लोग एक स्थान पर एक समय में एकत्रित न हों. यह सुनिश्चित किया जाए कि कहीं भी गोवंश/ऊंट अथवा अन्य प्रतिबंधित जानवर की कुर्बानी न हो. कुर्बानी का कार्य सार्वजनिक स्थान पर न किया जाए. इसके लिए चिन्हित स्थलों/निजी परिसरों का ही उपयोग हो. स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए.”

बता दें कि 21 जुलाई को बकरीद का त्योहार मनाया जाएगा. लेकिन ईदगाहों में नमाज़ नही होगी । शहर काजी ने साफ तौर पर कहा है ईदगाह में ईद की नमाज नहीं होगी। सभी मुस्लिम समाज के लोग अपने घरों में और अपने घरों की मस्जिदों में कोविड प्रोटोकॉल नियमों का पालन करते हुए नमाज अदा करेंगे।और कुर्बानी भी अपने घरो के अंदर ही करेगे।सभी लोग भाईचारे के साथ ईद को मनाओ और प्रशासन का पूरा सहयोग करें।

अल्लाह की राह में पैगम्बर इब्राहिम (पैगम्बर मोहम्मद से पहले जमीन पर आए अवतार) की कुर्बानियों की याद में मनाए जानेवाले त्योहार को ईद उल अजहा या बकरीद कहा जाता है. ये त्योहार पूरी दुनिया के मुसलमान बड़े ही जोश और उत्साह के साथ मनाते हैं.

Leave a reply

en_USEnglish