उत्तर प्रदेश समेत इन राज्यों में होगी अगले 5 दिनों में झमाझम बारिश, रेड अलर्ट पर मुंबई

0
111

चिलचिलाती गर्मी से लोगों का बुरा हाल है। उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों के लोग कामना कर रहे हैं कि बारिश हो जाए तो उन्हें थोड़ी राहत मिले। हालांकि कुछ राज्य ऐसे भी हैं, जहां भारी बारिश की वजह से हाल बेहाल है। महाराष्ट्र में तो इतनी बारिश हुई कि अब मुबंई को रेड अलर्ट पर रख दिया गया है। वहीं मौसम विभाग कि तरफ से मिली जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश समेत ओडिशा, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक में आने वाले पांच दिनों में जम कर बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक बारिश के साथ आंधी तुफान भी आएगा।

मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि उत्तर प्रदेश में 8 से 10 जुलाई के बीच बारिश होगी। जबकि राजस्थान में भी 8 से 10 जुलाई के बीच बारिश होने की संभावना है। 9 जुलाई को पंजाब और हरियाणा में बारिश का अनुमान है। महाराष्ट्र में 10 और 11 जुलाई को भारी बारिश की संभावना है। जबकि कर्नाटक में 8 से 9 जुलाई, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में 8 से 11 जुलाई और तेलंगाना में भी 8 से 11 जुलाई के बीच भारी बारिश का अनुमान है।

दिल्ली वालों को मिलेगी राहत

गर्मी से उत्तर भारत का हाल बेहाल है। देश की राजधानी दिल्ली में तो गर्मी के साथ-साथ उमस भी लोगों के लिए जी का जंजाल बनी हुई है। मौसम विभाग के अनुमान भी पिछले कुछ दिनों से काम नहीं आ रहे हैं। दरअसल, बुधवार और गुरुवार को मौसम विभाग ने संभावना जताई थी कि दिल्ली में बारिश होगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। अब मौसम विभाग ने उम्मीद जताई है कि आने वाले दिनों में दिल्ली वालों को इस गर्मी और उमस से राहत मिल सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, 13 जुलाई तक दिल्ली में हल्की बारिश के अनुमान हैं।

बारिश के दौरान समुद्री तटों से दूरी बनाएं लोग

महाराष्ट्र के मुंबई में लोगों को बारिश के दौरान समुद्र तटों से दूरी बनाने को कहा गया है। बीएमसी ने एक आदेश जारी कर कहा है कि जब भी मौसम विभाग भारी बारिश की चेतावनी देगा तब लोगों का समुद्र तटों पर जाना प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

Leave a reply

en_USEnglish