सरकारी स्कूलों में बच्चों की हो रही है यह हालात?

0
281

मेरठ।सरकार की और से बच्चों को पढ़ने के लिए सरकारी स्कूलों में काफी सुविधा मिलती है।बिजली ,ड्रेस,मिड डे मील, जूते आदि अन्य सामान। सरकार से मिलने वाली सुविधाओं को लेकर ही हमारे संवाददाता सोनू ने प्राथमिक विद्यालय में जाकर रियल्टी चेक की। रियल्टी चेक में हमारे संवाददाता ने स्कूलों में बहुत सी खामियां पाई।

खाना उन्होंने देखा सरकार की ओर से मिलने वाला मिड डे मील का खाना तो बच्चे ने टेस्टी होता है लेकिन स्कूल में बिजली की व्यवस्था ठप पाई गई। पढ़ने वाले बच्चों के पसीने छूटते नजर आये स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे किताबों से पंखा करते नजर आए।

आप तस्वीरों में साफ देख सकते हैं कि किस तरह से बच्चे किताबो से पंखा कर रहे हैं और गर्मी को भगा रहे हैं। अब सवाल यह उठता है कि लगातार गर्मी का टेम्परेचर बढ़ता जा रहा है अगर इस बीच बच्चों की तबीयत खराब हो गई तो उसका जिम्मेदार कोन होगा।जब इस बारे में विद्यालय प्रधानाचार्य से बात की तो उनका कहना था कि हमे ने अपने आलाधिकारियों से कई बार इसकी शिकायत की है।लेकिन अभी तक अधिकारी इस समस्या का हल नही कर पाए।और बच्चे गर्मी में ही बैठकर अपनी पढ़ाई करते हैं और किताबो से पंखा कर के गर्मी को दूर करते हैं

सवाल यह भी उठता है कि इन स्कूलों की हालत को देखकर कोई भी माता-पिता अपने बच्चों को सरकारी स्कूल में सुपर आएगा सरकार की ओर से हालांकि स्कूल में काफी सुविधाएं बच्चों को दी जा रही है ताकि बच्चे पढ़ लिख कर अपना भविष्य कामयाब कर सकें ।लेकिन कुछ अधिकारी भी इन सरकारी योजनाओं को पलीता लगाते हैं अब देखना ये होगा कि खबर छपने के बाद आखिर सरकार और आला अधिकारी क्या एक्शन लेते हैं या फिर यह बच्चे गर्मी में इसी तरीके से बैठकर अपनी पढ़ाई करेंगे।

Leave a reply

en_USEnglish