‘अग्निपथ’ पर बिहार-बंगाल के बाद अब दिल्ली-NCR में संग्राम, जेवर में जुटे प्रदर्शनकारी, यमुना एक्सप्रेसवे बंद

0
124

अग्निपथ स्कीम को लेकर विरोध हर बीतते दिन के साथ उग्र होता जा रहा है. इस आंदोलन की आग यूपी-बिहार के साथ कई और राज्यों में फैलती जा रही है. कई जगह आगजनी हुई है, रेल और सड़क मार्ग को बाधित किया गया है.

सेना में भर्ती की नई स्कीम ‘अग्निपथ योजना’ का विरोध शुक्रवार को भी जारी है. सुबह-सुबह ही यूपी-बिहार में कई ट्रेनों को फूंक दिया गया है. बिहार के अलग-अलग शहरों के साथ-साथ यूपी के बलिया में भी युवा सड़कों पर आ गए हैं. युवकों ने बलिया रेलवे स्टेशन में जमकर तोड़फोड़ की है. उधर, केंद्र सरकार की इस नई योजना का राजनीतिक दलों ने भी विरोध करना शुरू कर दिया है.

यमुना एक्सप्रेसवे पर फूंकी गई बस

अग्निपथ योजना को लेकर यमुना एक्सप्रेसवे को दोनों तरफ से प्रदर्शनकारियों ने जाम कर दिया है. ग्रेटर नोएडा के जेवर स्थित यमुना एक्सप्रेस वे को दोनों तरफ से सैकड़ों युवाओं ने जाम कर दिया. वहां एक बस को आग लगा दी गई है.

अलीगढ़ से नोएडा व नोएडा से अलीगढ़ की दोनों साइड पर वाहन जस के तस फंसे हैं. यमुना एक्सप्रेसवे पर भारी ट्रैफिक जाम. फिलहाल पुलिस प्रशासन के लोग उपद्रवियों को समझाने में जुटे हैं.

हल्द्वानी में लाठीचार्ज

अग्निपथ स्कीम का विरोध कर रहे लोगों पर हल्द्वानी में लाठीचार्ज हुआ है. अबतक बिहार, यूपी में कुल मिलाकर 9 ट्रेनें फूंकी जा चुकी हैं.

दिल्ली मेट्रो के गेट बंद

विवाद के बीच दिल्ली मेट्रो ने भी सावधानी बरती है. ITO स्टेशन के गेट नंबर 1 और ढांसा स्टेशन के गेट नंबर 1 और 2 को बंद कर दिया गया है.

चित्तौड़गढ़ में भी विरोध

अग्निपथ योजना का चित्तौड़गढ़ में भी विरोध शुरू हो गया है. सेना की तैयारी कर रहे युवाओं ने यहां प्रदर्शन किया है. बड़ी संख्या में युवाओं ने जुटकर नियम को वापस लेने की मांग की.

गुरुग्राम में 144 लागू

अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन के चलते गुरुग्राम में धारा 144 लगा दी गई है. यहां अब एक साथ चार लोग नहीं जुट सकते. पुलिस ने कहा है कि वे लोग सड़क पर जाम नहीं लगाने देंगे.

ITO पर पुलिस से भिड़े AISA के कार्यकर्ता

अग्निपथ स्कीम के खिलाफ ITO पर भी प्रदर्शन शुरू हो गया है. यहां AISA के कार्यकर्ता प्रदर्शन करने पहुंचे हैं. फिलहाल यहां प्रदर्शन की इजाजत नहीं है. इस बीच AISA के कार्यकर्ता और पुलिस के बीच झड़प हो गई है.

बिहार के मोतिहारी में 23 लोग अरेस्ट

अग्निपथ योजना के खिलाफ कल हुए प्रदर्शन पर एक्शन शुरू हो चुका है. यहां पुलिस ने 23 लोगों को गिरफ्तार किया है. पथराव में 11 पुलिसकर्मियों को चोट आई थी. यहां बापूधाम मोतिहारी रेलवे स्टेशन पर युवाओं ने उपद्रव मचाया था. दो ट्रेनों में तोड़फोड़ हुई थी.

दिल्ली में ITO के पास बढ़ाई गई सुरक्षा

दिल्ली के ITO में गेट नंबर 5 पर पुलिस बल तैनात किया गया है. यहां लेफ्ट विंग के छात्र संगठन AISA ने अग्निपथ स्कीम के विरोध में प्रदर्शन करने का ऐलान किया है.

हरियाणा: अग्निपथ योजना का नारनौल में विरोध, पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ा

अग्निपथ योजना को लेकर नारनौल में छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया. छात्रों ने जिला उपायुक्त के आवास के सामने लगाए गए बैरिकेट को तोड़ दिया. साथ ही पत्थरबाजी भी की. उधर, शहर में सुरक्षा को लेकर भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है. वहीं, सुभाष पार्क में विरोध प्रदर्शन के दौरान मौजूद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ दिया. बस स्टैंड पर प्रदर्शन कर रहे 3 युवाओं को पुलिस ने गिरफ्तार भी किया है.

अग्निपथ योजना जल्दबाजी में युवाओं पर थोपी जा रही है: प्रियंका गांधी

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने अग्निपथ योजना को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा है कि योजना की घोषणा के 24 घंटे भी नहीं बीते कि भाजपा सरकार को नई आर्मी भर्ती का नियम बदलना पड़ा. मतलब, योजना जल्दबाजी में युवाओं पर थोपी जा रही है. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से योजना को तुरंत वापस लेने की अपील की है. उन्होंने ये भी कहा कि एयरफोर्स की रुकी भर्तियों में नियुक्ति और रिजल्ट जल्द दिया जाए. साथ ही सेना भर्ती को (आयु में छूट देकर) पहले की तरह कीजिए.

अग्निपथ योजना को लेकर दिग्विजय का तंज, कहा- यही मोदी मॉडल ऑफ गवर्नेंस है

सेना में भर्ती की नई स्कीम को लेकर कांग्रेस के सीनियर नेता दिग्विजय सिंह ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. दिग्विजय सिंह ने कहा कि मोदी जी आउट सोर्सिंग के पक्षधर हैं. पहले गुजरात पुलिस में ठेके पर नियुक्तियां कीं और अब सेना में कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि यही मोदी मॉडल ऑफ गवर्नेंस है.

बेतिया में भी रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़, पुलिस बनी रही मूकदर्शक

पश्चिम चंपारण के बेतिया रेलवे स्टेशन पर छात्रों का विरोध प्रदर्शन उग्र हो गया है. छात्रों ने यहां अग्निपथ योजना के विरोध में तोड़फोड़ की है. इस दौरान रेलवे स्टेशन पर एसडीएम, एसडीपीओ सहित भारी संख्या में मौजूद पुलिस मूकदर्शन बनी रही. बताया जा रहा है कि छात्रों के विरोध के चलते कुछ देर के लिए रेलवे स्टेशन पर भगदड़ जैसे हालात बन गए थे.

Leave a reply

en_USEnglish