गुजरात में 8 से 14 जनवरी तक मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव,इस थीम पर होगा आयोजन

गुजरात पर्यटन निगम लिमिटेड की तरफ से आयोजित G20 की थीम पर इस साल अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव अहमदाबाद में आयोजित किया जाएगा
0
104

कोविड-19 महामारी के चलते 2 साल बाद, गुजरात के तमाम शहरों में अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव का आयोजन 8 जनवरी से 14 जनवरी 2023 के बीच हो रहा है.  अहमदाबाद और राज्य के दूसरे शहरों में रंग-बिरंगी और अजूबे पतंगों को आसमान में उड़ेंगे. गुजरात पर्यटन निगम लिमिटेड की तरफ से आयोजित G20 की थीम पर इस साल अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव  अहमदाबाद में आयोजित किया जाएगा. G20 देशों के पतंग उड़ाने वाले और दुनिया भर से दूसरे प्रतिभागी इसमें हिस्सा लेने पहुंच रहे हैं. 8 जनवरी को सुबह 8 बजे अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट पर गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव का उद्घाटन करेंगे.

खबर के मुताबिक, इस साल पतंग के शौकीन एक ही समय में पतंग उड़ाने की अधिकतम संख्या का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल करने की कोशिश करेंगे. अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव के दौरान,सभी प्रतिभागी जी20 लोगो के साथ छपी टी-शर्ट और टोपी परेड खेलेंगे. इस साल गुजरात के आसमान को भारत के G20 प्रेसीडेंसी लोगो के आकार में विशेष पतंगों से सजाया जाएगा.

इसके अलावा,अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव  में आने वाले लोग “वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर” की थीम के साथ G20 लोगो वाले एक विशेष G20 फोटो बूथ पर तस्वीरें और सेल्फी लेने में भी सक्षम होंगे.

अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव 2023 में दुनिया भर की पतंगों और पतंग उड़ाने की परंपराओं के इतिहास को प्रदर्शित करने वाला एक खास मंडप होगा. पतंग बनाने और उड़ाने की वर्कशॉप भी आयोजित की जाएगी. अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव में शाम को कई सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे. पतंग महोत्सव के दौरान ऐसे-ऐसे पतंग आसमान में उड़ते मिलेंगे जिन्हें देख आप हैरान हो जाएंगे.

Leave a reply

en_USEnglish