गुजरात में 1 व 5 दिसंबर को वोटिंग, 8 को हिमाचल चुनाव के साथ आएंगे नतीजे

गुजरात चुनाव दो चरणों में होगा। एक व पांच दिसंबर को मतदान होंगे वहीं हिमाचल चुनाव के साथ गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे भी आठ दिसंबर को जारी होंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक, गुजरात चुनाव में इस बार 4.9 करोड़ मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया, इस बार 3.24 लाख मतदाताओं को पहली बार मतदान का मौका मिलेगा।
0
165

गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। राज्य में एक और पांच दिसंबर को दो चरणों में मतदान होगा। इसी के साथ राज्य में चुनावी सरगर्मी बढ़ गई है। यह चुनाव भारतीय जनता पार्टी के लिए काफी अहम है। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह इसी राज्य से आते हैं। राज्य में हमेशा दो पार्टियों बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही लड़ाई रही है।

इस बार राज्य में आम आदमी पार्टी की एंट्री ने गुजरात विधानसभा चुनाव और दिलचस्प कर दिया है। अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी इस चुनाव में मेक या ब्रेक की तर्ज पर लड़ रही है। दो बार दिल्ली में और फिर साल की शुरुआत में पंजाब में मिली बड़ी जीत से पार्टी के हौसले बढ़े हुए हैं।

गुजरात में अब तक मिले रेस्पॉन्स से भी पार्टीजन उत्साहित हैं। वैसे, पिछले कुछ दशकों से राज्य में कांग्रेस ही मुख्य विपक्षी पार्टी रही है। मुख्य विपक्षी दल के स्पेस पर अपना हक बनाए रखने के लिए गुजरात में बेहतर प्रदर्शन करना अब कांग्रेस के लिए विकल्प नहीं, बल्कि मजबूरी है। आम आदमी पार्टी अगर यहां कांग्रेस के बराबर प्रदर्शन करने में सफल हो जाती है तो पार्टी पर इसका बुरा प्रभाव पड़ेगा।

गुजरात चुनाव का परिणाम यह तय करेगा कि देश में विपक्षी राजनीति की भविष्य में धुरी क्या होगी। इन परिणामों का सीधा असर 2024 आम चुनाव से पहले विपक्षी एकता के स्वरूप पर भी पड़ेगा। गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले आए ओपिनियन पोल और तमाम चुनावी सर्वे ने फिलहाल राज्य में बीजेपी को ही बहुमत मिलने का दावा किया है। वहीं कुछ सर्वे कांग्रेस की जगह आम आदमी पार्टी के मुख्य विपक्षी बनने की ओर भी इशारा कर रहे हैं। राज्य में किस पार्टी की सत्ता आती है इसका फैसला तो 8 दिसंबर को होगा.

 

Leave a reply

en_USEnglish