‘तीनों कृषि कानूनों को वापस लेंगे’- पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में किया ऐलान

0
71

नई दिल्ली । राष्‍ट्र को संबोधित करते हुए PM नरेंद्र मोदी ने किया बड़ा ऐलान तीनों कृषि कानून को वापस ले लिया है। PM मोदी ने कहा कि सरकार इस बार के संसद सत्र में तीनों कृषि कानून को वापस ले लेगी। इससे पहले PM नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को गुरु नानक देव जी के पवित्र प्रकाश पर्व की बधाई दी।

 

PM ने अपने संबोधन में कहा कि मैं क्षमा चाहता हूं कि 3 कृषि कानून को मैं समझा नहीं सका। इसलिए केंद्र सरकार ने तीनों कानून को वापस लेने का निर्णय लिया है। इससे पहले PM ने कहा कि देश के कोने-कोने में कोटि-कोटि किसानों ने, अनेक किसान संगठनों ने, इसका वेलकम किया, समर्थन किया। मैं आज उन सभी का बहुत आभारी हूं।

 

PM ने कहा कि बरसों से ये मांग देश के किसानए देश के कृषि विशेषज्ञ, देश के किसान संगठन निरंतर कर रहे थे। पहले भी कई सरकारों ने इस पर मंथन किया था। इस बार भी संसद में चर्चा हुई, मंथन हुआ और ये कानून लाए गए। अपने 5 दशक के जीवन में किसानों की चुनौतियों को बहुत पास से देखा है जब देश हमें 2014 में प्रधानसेवक के रूप में सेवा का अवसर दिया तो हमने कृषि विकास, किसान कल्याण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी। देश के छोटे किसानों की चुनौतियों को दूर करने के लिए, बीमा, हमने बीज, बाजार और बचत, इन सभी पर चौतरफा काम किया। सरकार ने अच्छी क्वालिटी के बीज के साथ ही किसानों को सॉयल हेल्थ कार्ड, नीम कोटेड यूरिया, माइक्रो इरिगेशन जैसी सुविधाओं से भी जोड़ा। किसानों को उनकी मेहनत के बदले उपज की सही कीमत मिले, इसके लिए भी अनेक कदम उठाए गए।

Leave a reply

en_USEnglish