दीदारगंज से बसपा विधायक सुखदेव राजभर का निधन, CM योगी ने भी किया दुख व्यक्त

0
42

लखनऊ- UP में पूर्व विधानसभा सुप्रीमो और दीदारगंज से वर्तमान में विधायक सुखदेव राजभर का सोमवार को लखनऊ में निधन हो गया। वे लंबे वक्त से बीमार थे और प्राइवेट हॉस्पिटल में उनका उपचार चल रहा था। सुखदेव राजभर बसपा के सीनियर नेताओं में से एक गिने जाते थे परन्तु कुछ वक्त पहले ही उन्होंने समाजवादी पार्टी की तरफ रुख कर लिया था। उल्लेखनीय है कि राजभर 5 बार विधायक रहे हैं। वे लालगंज से 3 बार और दीदारगंज से 2 बार विधायक रहे हैं। वे 2007-2012 तक मायावती के शासन में उत्तर प्रदेश विधानसभा के स्पीकर भी रहे। वे मायावती, मुलायम सिंह यादव और कल्याण सिंह की कैबिनेट में मंत्री पद भी संभाल चुके थे।

5 सितंबर 1951 में दीदारगंज विधानसभा के बड़हन गांव में एक किसान फैमिली में सुखदेव राजभर का जन्म हुआ था। वे पेशे से वकील थे और लालगंज तहसील से ही उन्होंने अपना राजनीतिक सफर आरंभ किया था। अपने लंबे राजनीतिक सफर के दौरान उन्होंने उत्तर प्रदेश में रही सरकारों में बड़े किरदार निभाए।

सुखदेव राजभर के निधन की खबर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गहरा शोक जताते हुए कहा कि वे एक सीनियर जनप्रतिनिधि थे और उन्हें संसदीय नियमों व परंपराओं की गहरी जानकारी थी। राजभर निर्धन और कमजोर वर्गों के उत्‍थान के लिए हमेशा कार्य करते रहे। उन्होंन शोक संतप्त परजिनों के प्रति भी गहरी संवेदना जताई। वहीं समाजवादी पार्टी के ट्वीटर हैंडल पर भी संवेदना जताई और लिखा UP विधानसभा के पूर्व सुप्रीमो एवं सीनियर राजनेता श्री सुखदेव राजभर जी का निधन अपूरणीय क्षति.शोक संतप्त फैमिली के प्रति संवेदना, दिवंगत आत्मा को शांति दे भगवान! ‘सामाजिक न्याय’ को समर्पित आप का राजनीतिक जीवन सदैव प्रेरणा देता रहेगा।

Leave a reply

en_USEnglish