वीर बाल दिवस: मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए पीएम मोदी

देशभर में आज वीर बाल दिवस मनाया जा रहा है, PM नरेंद्र मोदी सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में वीर बाल दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम में भाग लिया , पीएम मोदी लगभग 300 बाल कीर्तनियों द्वारा किए जाने वाले शबद कीर्तन में शामिल हुए।
0
95

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के मेजर ध्यान चंद स्टेडियम में ‘वीर बाल दिवस’ के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया. भारत सरकार सिखों के 10वें गुरु गोबिंद सिंह के छोटे साहिबज़ादों, बाबा ज़ोरावर सिंह और बाबा फ़तेह सिंह और माता गुजरी के असाधारण साहस और बलिदान को याद करते हुए 26 दिसंबर को ‘वीर बाल दिवस’ मना रही है. वीर बाल दिवस के तहत देश के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है.

समाचार एजेंसी एएनआई ने इस बारे में सूचना देते हुए ट्वीट किया और लिखा, ‘दिल्ली: PM मोदी ‘वीर बाल दिवस’ के अवसर पर मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए.’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था 9 जनवरी को ऐलान

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने इस साल की शुरुआत में वीर बाल दिवस मनाने का ऐलान किया था. उन्होंने सिख धर्म के 10वें गुरु ‘गुरु गोविंद सिंह’ के प्रकाश पर्व के मौके पर 9 जनवरी को इसका ऐलान किया था. उन्होंने कहा कि हम गुरु जी के साहिबजादों की शहादत को याद करने के लिए हर साल वीर बाल दिवस का आयोजन करेंगे, ताकि हमारी आने वाली पीढ़ियां भी गुरु पुत्रों के बलिदान को याद रख सके. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर इस बारे में जानकारी देते हुए लिखा था कि वीर बाल दिवस उसी दिन मनाया जाएगा, जिस दिन साहिबजादा जोरावर सिंह जी और साहिबजादा फटेह सिंह जी ने शहादत दी थी. इन दोनों महान पुरुषों ने धर्म के सिद्धांतों को छोड़ने की जगह मौत को गले से लगा लिया. हालांकि पीएम मोदी की इस घोषणा का कुछ सिख संगठनों ने विरोध भी किया है. उनका कहना है कि वीर बाल दिवस में साहिबजादों का जिक्र नहीं आता है.

Leave a reply

en_USEnglish