सीएम शिंदे ने महाराष्ट्र की जनता को दी राहत, इतने रुपए लीटर सस्ता होगा पेट्रोल और डीजल

0
146

महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र की जनता को बड़ी राहत दी है। महाराष्ट्र की जनता को बड़ी राहत पेट्रोल डीजल पर टैक्स कम करने का फैसला किया। इसके बाद महाराष्ट्र में पेट्रोल 5 रुपए और डीजल 3 रुपए सस्ता हो जाएगा। एकनाथ शिंदे ने कहा कि पीएम मोदी ने पेट्रोल डीजल पर टैक्स कम करने का निर्णय किया था। तब राज्य सरकार ने टैक्स नहीं घटाया था। आज हम पेट्रोल पर 5 रुपये डीजल पर 3 रुपये कम कर रहे हैं। पेट्रोल 5 रुपये डीजल 3 रुपये सस्ता होगा। इससे 6 हजार करोड़ का बोझ सरकारी तिजोरी पर पड़ेगा।

इससे पहले, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बुधवार को कहा कि वह ‘सेवक’ हैं और उनकी सरकार महाराष्ट्र के चहुंमुखी विकास के साथ-साथ उसके प्रत्येक नागरिक के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। शिंदे ने कहा कि अब लोगों के कल्याण के लिए निर्णय लिए जा रहे हैं, जिन्हें ढाई साल पहले लिया जाना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

जानिए पेट्रोल डीजल के नए दाम

मुंबई में अभी पेट्रोल 111.35 रुपए और डीजल 97.28 रुपए लीटर बिक रहा है। इस कटौती के बाद पेट्रोल 106.35 रुपए और डीजल 97.28 रुपए लीटर मिलेगा। मई में केंद्र सरकार के एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद भी महाराष्ट्र सरकार ने पेट्रोल पर लगने वाले वैट में 2.08 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 1.44 रुपए प्रति लीटर की कटौती की थी। Petrol-Diesel पर VAT से कमाई के मामले में महाराष्ट्र सभी राज्यों से आगे हैं। ​​​​​​2021-22 में VAT के जरिए राज्य सरकार को 34,002 करोड़ रुपए का रेवेन्यू मिला था।

केंद्र ने कम की थी एक्साइज ड्यूटी

बता दें कि केंद्र सरकार ने मई माह में पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम की थी। केंद्र ने पेट्रोल पर 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर टैक्स घटाया था। तब तत्कालीन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा था कि यह कटौती काफी नहीं हैं। वहीं देवेंद्र फडणवीस ने कहा था कि अब केंद्र के इस फैसले के बाद महाराष्ट्र सरकार भी अपने यहां वैट घटाने पर विचार करे। अब जबकि एकनाथ शिंदे और बीजेपी की सरकार बन गई है, शिंदे ने प्राथमिकता में पेट्रोल डील पर वैट घटाने का फैसला लिया और वैट कम करके पेट्रोल में 5 रुपए और डीजल में 3 रुपए प्रति लीटर की और राहत महाराष्ट्र की जनता को प्रदान की है।

Leave a reply

en_USEnglish