PM Mementos Auction : 1200 Gifts की होगी नीलामी , आप भी बन सकते है इन गिफ्ट्स के मालिक, जानिए क्या-क्या है गिफ्ट में शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को अपना 72वां जन्मदिन मनाएंगे , प्रधानमंत्री को मिले 1200 गिफ्ट्स की नीलामी, 17 सितंबर से दो अक्टूबर तक होगी यह नीलामी .
0
133

अगर आप है PM मोदी के फैन और चाहते है PM मोदी को मिली कोई भी गिफ्ट को खरीदना तो हो जाये तैयार क्योंकि बस अब  2 दिन का इंतज़ार क्योंकि PM मोदी को दिए गए गिफ्ट्स और स्मृति चिन्हो की नीलामी उनके 72वे जन्मदिन यानि 17 सितम्बर पर शुरू होने जा रही है, पिछले 1 साल के दौरान भारत में 1200 गिफ्ट्स और स्मृति चिन्ह जो PM मोदी को भेट किये गए है उनकी नीलामी शुरू होगी और अब उन सभी के मालिक आप भी बन सकेंगे .

जानकारी के लिए बतादे की प्रधानमंत्री को मिले ये उपहार और स्मृति चिन्ह नई दिल्ली स्थित नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में रखे जाएंगे, ये नीलामी प्रक्रिया 17 सितम्बर से शुरू होकर 2 अक्टूबर तक जारी रहेगी….

जानिए क्या-क्या है गिफ्ट्स में शामिल –

स्मृति चिन्ह और गिफ्ट्स में एक से बढ़कर एक उपहार और कलाकृतिया मौजूद है,जिनमे अयोध्या के श्रीराम मंदिर के साथ-साथ वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर का मॉडल भी शामिल है , नीलाम होने वाले इन गिफ्ट्स में खेल जगत से लेकर अलग-अलग  राज्यों और अलग-अलग  सेलेब्रिटीज़  के दिए गए अनमोल तौफे शामिल है , सीर्फ इतना ही नहीं बल्कि कई फेमस स्पोर्ट्स सेलेब्रिटीज़ की ऑटोग्राफ वाली जर्सियां ,उनके खेलने का सामान  भी इसमें शामिल है, इसके अलावा नेताजी सुभाषचंद्र बोस की एक विशेष प्रोटोटाइप प्रतिमा भी शामिल है, जिसका हाल ही में इंडिया गेट पर प्रधानमंत्री मोदी ने उद्घाटन भी किया था।

 क्या है इन गिफ्ट्स की कीमत ?

बतादे की नीलम किये जाने वाले इन  गिफ्ट्स की कीमत 100 रूपए से लेकर 10 लाख रूपए निर्धारित की गयी है , हालांकि कई  के मन में ये सवाल भी होगा की नीलामी से इकट्ठा होने वाली धनराशि का इस्तेमाल किधर किया जायेगा  तो आपको बतादे की नमामि गंगे मिशन के लिए किया जाएगा।

 क्या PM मोदी के गिफ्ट्स की नीलामी पहली बार होगी ?

अगर आपको लगता है की ये सब पहली बार है तो आपकी ये गलतफ़हमी दूर करदे क्यूंकि ये PM मोदी के गिफ्ट्स की नीलामी पहली बर्र नहीं बल्कि चौथी बार होने जा रही है , जी है इससे पहले PM मोदी के गिफ्ट्स की नीलामी 3 बार होचुकी है और सीर्फ 1 बार नहीं बल्कि पुरे 3 बार और सबसे पहले यह गिफ्ट्स की नीलामी 2019  में की गयी थी .

 

 

Leave a reply

en_USEnglish