जंक फूड स्वास्थ्य के लिए हो सकता है हानिकारक साबित: डॉ तुषार आनंद।

0
232

मेरठ,सोनू संवाददाता।सर्दियों के आते ही लोगों के जोड़ों व कमर में दर्द होने लगता है। और भी हड्डियों से अनेक बीमारियां लोगों के शरीर में पैदा होने लगती हैं इसी को लेकर हमारे संवाददाता सोनू ने मेरठ के आनंद हॉस्पिटल के हड्डियों के विशेषक डॉक्टर तुषार आनंद से खास बातचीत की है। और इन जैसी होने वाली समस्याओं से बचाव के लिए सुझाव जाना है ।

बातचीत के दौरान डॉक्टर तुषार आनंद ने बताया कि सर्दी के आते ही मौसम में बदलाव होता है जिस कारण लोगों में दर्द जैसी समस्या होने लगती है इस बीमारी को अर्थराइटिस के नाम से जाना जाता है अर्थराइटिस कई प्रकार के होते हैं यह बीमारी ज्यादातर मौसम चेंज होने पर होती है जैसे बारिश का अचानक होना इस बीमारी में सबसे पहले पैरों की उंगलियां और हाथों की उंगलियों में दर्द होता है ।उसके बाद यह दर्द पूरे शरीर में बढ़ता जाता है इस बीमारी में पूरा शरीर टूट जाता है और शरीर के सभी जोड़ अकड़ने लगते हैं। उन्होंने कहा कि इस बीमारी को नजरअंदाज ना करें बल्कि ऐसी समस्या होने पर तुरंत इसका इलाज कराएं । उन्होंने बताया कि बच्चों के भी घुटनों में दर्द की समस्या होती है यह बच्चों के घुटनों में दर्द होने की समस्या का कारण विटामिन डी की कमी होता है। उन्होंने बताया कि मेरी ओपीडी में सबसे ज्यादा पोली अर्थराइटिस के मरीज आते हैं इसमें सबसे ज्यादा मरीज महिलाएं होती हैं क्योंकि 40 की उम्र के लोगों में ज्यादा दर्द की समस्या होती है। डॉ तुषार ने बताया कि शरीर में दर्द की समस्या या जंक फूड खाने से भी हो सकती है क्योंकि हम बाहर का जंग फूड खाते हैं यह भी हमारी बॉडी पर साइड इफेक्ट कर जाता है। मेरा मानना यह है कि जंक फूड कम से कम खाएं जितना बच सकें इस जंक फूड से बचे अपने आप को और अपने बच्चों को बचाए।

बीमारी से बचने के लिए सुझाव

बीमारी से बचाव के सुझाव देते हुए उन्होंने कहा कि सबसे पहले इस बीमारी को नजरअंदाज ना करें बीमारी होने पर जल्द से जल्द डॉक्टर की सलाह लें और डॉक्टर से चेकअप कराएं। और जंक फूड से जितना बस सके उतना बचने की कोशिश करें। अपने शरीर में विटामिन डी और कैल्शियम की कमी को दूर करें।

Leave a reply

en_USEnglish