छत्तीसगढ़सारंगढ़ बिलाईगढ़

मेजर ध्यानचंद की जयंती पर फुटबॉल मैच खेलकर मनाया गया राष्ट्रीय खेल दिवस

खेल स्वास्थ्य के साथ-साथ हमें मेहनती और अनुशासित बनाता है - अनिकेत साहू एसडीएम

सारंगढ़ और सुलोनी के रोमांचक मुकाबले में पेनल्टी शूट आउट में एक गोल से जीता सारंगढ़

सारंगढ़ बिलाईगढ़, 31 अगस्त 2024/ मेजर ध्यानचंद जी की जयंती के अवसर पर मनाए जाने वाले राष्ट्रीय खेल दिवस के सम्मान में जिला कलेक्टर धर्मेश साहू के मार्गदर्शन में जिले के खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा शासकीय पंडित लोचन प्रसाद पांडेय महाविद्यालय खेल मैदान में एक दिवसीय फुटबाल मैच का भव्य आयोजन किया गया, जिसमें सारंगढ़ बरमकेला पचपेड़ी सुलोनी चार टीमों ने हिस्सा लिया। जिला प्रशासन की ओर से एसडीएम अनिकेत साहू ने खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया।

सर्वप्रथम मेजर ध्यानचंद जी की प्रतिमा में पुष्प अर्पित करते हुए अनिकेत साहू एसडीएम, डॉ डी आर लहरे प्राचार्य शासकीय महाविद्यालय, प्रमोद यादव जिला क्रीड़ा अधिकारी, महेंद्र केजरीवाल समिति सदस्य कॉलेज, गोल्डी नायक समिति सदस्य संपादक, अब्बास अली पत्रकार, फकीरा यादव सहायक जिला क्रीड़ा अधिकारी, शेख कासिम पूर्व जिला क्रीडा अधिकारी, लायंस हजार अली राजेंद्र यादव ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। खेल एवं युवा कल्याण विभाग के अधिकारी कौशल ठेठवार व खेल प्रशिक्षको ने एसडीएम एवं सभी सम्माननीय जन को पुष्पहार पहनाकर अभिवादन किया। सभी अतिथि गण मैदान के मध्य में खिलाड़ियों से हाथ मिलाकर परिचय लिया और वरिष्ठ खिलाड़ियों के आह्वान पर रायगढ़ शहीद नंद कुमार पटेल विश्वविद्यालय के वरिष्ठ खेल अधिकारी जिले के खेल गुरु स्वर्गीय तापस चटर्जी छत्तीसगढ़ हॉकी संघ के सचिव के असामयिक निधन पर 2 मिनट का मौन धारण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई। महाविद्यालय के प्राचार्य ने बताया कि स्वर्गीय तापस जी हम सब के करीबी रहे खेल को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से उन्होंने अपनी सेवा देते हुए अहम भूमिका निभाई। आज भी जो आप खिलाड़ी आज खेल रहे हो और जो खेल चुके हैं उनसे वे डायरेक्ट परिचित थे। विश्वविद्यालय परिवार के साथ खेल जगत के लिए भी यह अपूरणीय क्षति है।

मंच का संचालन करते हुए गोल्डी नायक ने मेजर ध्यानचंद जी की जयंती पर उनकी जीवनी पर प्रकाश डाला और ध्यानचंद जी को हॉकी का जादूगर क्यों कहा जाता है उसे बताते हुए राष्ट्रीय खेल दिवस की शुभकामनाएं दी तत्पश्चात समाजसेवी महेंद्र केजरीवाल ने कहा कि जिस तरह से हम शरीर के अंगों का दान करते हैं रक्त का दान करते हैं।अन्न का दान करते हैं वैसे ही समय का दान करने वाले आप सभी आगंतुकों का मैं अभिवादन करता हूं। सारंगढ़ अंचल हमेशा से खेल के क्षेत्र में अग्रणी रहा है। यहां के खिलाड़ी जिला संभाग राज्य और विदेशों तक अपना परचम लहरा रहे है। हम सबको मिलकर इसे आगे बढ़ाना है।

शासकीय महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ डी आर लहरे ने कहा जीवन में खेल का अपना एक अलग महत्व है। हर किसी को कुछ ना कुछ खेल में शामिल होना चाहिए। जीवन में आगे बढ़ने के मूल उद्देश्यों और अनुशासन बनाए रखने में इनका अहम महत्व है।

सारंगढ़ एसडीएम अनिकेत साहू ने सभी आगंतुको का अभिवादन करते हुए कहा जिला प्रशासन खेल एवं युवा कल्याण विभाग की ओर से इस तरह का आयोजन बहुत साराहनीय है। 15 अगस्त को जिले के तमाम अधिकारी कलेक्टर महोदय के कप्तानी में क्रिकेट खेले, भले ही मुझे बैटिंग बॉलिंग नहीं मिल पाया मगर वह 2 घंटे का खेल हमेशा स्मरणीय रहेगा। खेल के माध्यम से आप हमेशा आगे बढ़ते रहेंगे आपके जीवन में अनुशासन और स्वास्थ्य लाभ बना रहेगा। खेल के साथ-साथ आपको निरंतर अभ्यास में भी रहना होगा। सुनकर बहुत अच्छा लगा कि सारंगढ़ के खिलाड़ी विदेश में फुटबॉल खेल रहे हैं। सुलोनी गांव का एक युवा खिलाड़ी जर्मनी खेलने गया है। हम सभी उसे बधाई देते हैं। मेजर ध्यानचंद जी की मेहनत ने उन्हें हॉकी का जादूगर कहलाया, जिसे पूरे राष्ट्र ने माना और इसके उपलक्ष्य में आज हम राष्ट्रीय खेल दिवस मना रहे हैं। आप दोनों ही टीमों को बधाई जो टीम हारी है वह अपनी गलतियों से सीखे और बहुत ज्यादा मेहनत करें। हार जीत को अलग कर खेल के सुधार में विशेष ध्यान दें। आप लोगों की मेहनत अच्छे खेल और अच्छे आयोजन के लिए पुनः बधाई।

अंत में सारंगढ़ और सुलोनी के मध्य फाइनल के रोमांचक मुकाबले में पेनल्टी शूट आउट में सारंगढ़ एक गोल से मैच जीत कर विजेता बनी।

इस अवसर पर सारंगढ़ लायंस क्लब गोल्ड के अध्यक्ष कैजार अली, सचिव राजेंद्र यादव, शेख कासिम, प्रदीप यादव, फकीरा यादव ने सभी खिलाड़ियों को ट्रॉफी और प्रतीक चिन्ह एसडीएम अनिकेत साहू के हाथों प्रदान कराया वही शांति सेवा समिति के फाउंडर महेंद्र केजरीवाल ने सभी खिलाड़ियों और खेल प्रशिक्षकों को प्रतीक चिन्ह और पेन गिफ्ट किया। खेल एवं युवा कल्याण विभाग ने सारंगढ़ एसडीएम को स्मरण स्वरूप स्मृति चिन्ह प्रदान की जबकि खेल के क्षेत्र में निरंतर खेल मैदान में विभिन्न खेल और उनके आयोजनों में निरंतर अपनी सेवा दे रहे जिले के वरिष्ठ फुटबॉल खिलाड़ी त्रिलोक मैत्री, कौशल ठेठवार (व्हालीबॉल), गोल्डी नायक (क्रिकेट, फुटबॉल बैडमिंटन) विजेंद्र गुड्डू (कराटे, बॉडीबिल्डिंग) दिलीप यादव (फुटबॉल) को खेल दिवस के अवसर पर प्रतीक चिन्ह भेंट किया गया और खेल के क्षेत्र में उनके योगदान की सभी ने सराहना की। मैच रेफरी के रूप में हेमंत बंजारे जी को एवं मीडिया सहयोगी के रूप में देवराम यादव जनसंपर्क अधिकारी को प्रतीक चिन्ह भेंट किया गया। अंत में खेल एवं कल्याण विभाग के अधिकारी कौशल ठेठवार ने सभी आगंतुक अतिथियों समाजसेवी मीडिया खेल प्रशिक्षक के खिलाड़ी और गणमान्य जनों का तहे दिल से आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर पीटीआईगण मोहन केवर्थ, आरती शुक्ला, श्रुति चौबे, ममता साहू, पूजा अकेला, मनोहर पैंकरा, राजकुमार पैकरा, गोविंद साहू, सुरेंद्र पैकरा, बंजारे जी शासकीय महाविद्यालय क्रीडा प्रभारी मंडावी, लोकेश्वर पटेल सहायक प्राध्यापक, डहरिया जी, मैत्री जी, संतोष आत्मपूज्य, हैदर अली, शाहजहां बेग, धनेश भारद्वाज, बग्गा जी आदि विशेष रूप से शामिल रहे।

  • rammandir-ramlala

Related Articles

Back to top button