छत्तीसगढ़सारंगढ़ बिलाईगढ़

आकाशीय बिजली गिरने की संभावना की जानकारी देगा दामिनी एप

किसानों और नागरिकों को मौसम पूर्वानुमान की जानकारी देगा मेघदूत एप

कलेक्टर श्री धर्मेश साहू ने मुनादी कर प्रचार-प्रसार करने के दिए निर्देश

सारंगढ़ बिलाईगढ़,5 जून 2024/ कलेक्टर श्री धर्मेश साहू ने भारत सरकार के दामिनी एप एवं मेघदूत एप के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश परियोजना निदेशक पंचायत हरिशंकर चौहान सहित, सभी अनुविभागीय अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी एवं समस्त तहसीलदारों को दिए है। उन्होंने कहा कि आकाशीय बिजली घटित होने के कारण अधिक संख्या में जन एवं पशु हानि की सूचना प्राप्त होती है। दामिनी एप के माध्यम से आकाशीय बिजली का पूर्वानुमान (20-31 किलोमीटर का दायरा)आवश्यक तैयारी, उपाय आदि की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

इसी तरह मेघदूत एप मुख्य रूप से मौसम पूर्वानुमान (तापमान, वर्षा की स्थिति, हवा की गति एवं दिशा इत्यादि)से संबंधित है। जिससे किसान अपने क्षेत्र की मौसम से संंबंधित पूर्वानुमान की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

कलेक्टर श्री धर्मेश साहू ने इन दोनों एप के उपयोग के संबंध में जिला, तहसील तथा ग्रामों में निवासरत पटवारी, शासकीय शिक्षक, पंचायत सचिव के माध्यम से वृहद स्तर पर प्रचार-प्रसार तथा कोटवार के द्वारा मुनादी करवाकर मोबाइल फोन पर डाउनलोड करवाने एवं उपयोगिता की मुनादी करवाकर जनसामान्य को जागरूक करने हेतु निर्देशित किया है।

किसानों की फसलों का कवच बन रहा हैं मेघदूत एप

मौसम विभाग ने मेघदूत नाम का एक ऐप विकसित किया है जो किसान की फसलों का सुरक्षा कवच साबित हो रहा है। मेघदूत ऐप डिजिटल इंडिया के तहत किसानों को तकनीक से जोडऩे के लिए भारत सरकार द्वारा लांच किया गया है। इसका उपयोग बेहद सरल है। इसके माध्यम से मौसम की जानकारी के आधार पर किसानों को फसल जोखिम प्रबंधन से संबंधित सलाह मिलती है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से किसानों को डाउनलोड करना होगा और फिर अपने मोबाइल नंबर से पंजीकरण करके मौसम की जानकारी का अलर्ट पा सकते हैं।

आकाशीय बिजली से किसानों को दामिनी ऐप से मिलेगी सुरक्षा

दामिनी एप को इंडियन इंस्टीट्यूट आफ ट्रॉपिकल मेट्रोलॉजी पुणे के द्वारा विकसित किया गया है। इस ऐप के माध्यम से किसान को आकाशीय बिजली से बचाव के तरीकों के संबंध में आधे घंटे पहले ही सूचना उपलब्ध हो जाएगी। इस ऐप पर रजिस्ट्रेशन करने के उपरांत किसान की लोकेशन के अनुसार उस स्थान से 10 किलोमीटर के दायरे में आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी के बारे में ऑडियो संदेश एवं एसएमएस के माध्यम से अलर्ट मिलेगा।

  • rammandir-ramlala

Related Articles

Back to top button