सारंगढ़ बिलाईगढ़

कलेक्टर डॉ. सिद्दीकी ने विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स की प्रशिक्षण बैठक ली

सारंगढ़ बिलाईगढ़/ 23 सितम्बर 2023/कलेक्टर डॉ. फरिहा आलम सिद्दीकी ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स की प्रशिक्षण बैठक ली। कलेक्टर डॉ. सिद्दीकी ने कहा कि मतदान के शुरू से मतगणना तक कोई भी कार्य निर्वाचन नियमावली के तहत करना है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य देश के सर्वोच्च प्राथमिकता वाला कार्य है और यह गौरवान्वित महसूस करने वाला कार्य है।
बैठक में मास्टर ट्रेनर श्री चूडामणि गोस्वामी और श्री एस आर अजय ने निर्वाचन की प्रारंभिक प्रक्रिया, निर्वाचन के पूर्व दिवस की तैयारी, प्रशिक्षण प्राप्त करना, सामग्री प्राप्त करना, सामग्री का मिलान करना, ईव्हीएम, बीयू, सीयू एवं व्हीव्हीपैट की सरल क्रमांक, सही स्थिति, निर्धारित मतदान केन्द्र का ही है, का मिलान करना। समस्त प्रपत्र की पूर्व तैयारी, आवश्यकतानुसार प्रारंभिक प्रविष्टि के बारे में जानकारी दी।
इसी प्रकार मास्टर ट्रेनर श्री जे.आर. बंजारे ने मतदान दिवस के बारे में बताया कि मतदान के 90 मिनट पूर्व मॉक पोल (छद्म मतदान), ईव्हीएम मशीन की गुणवत्ता की परीक्षण करना, सभी खुले बटन को एकबार निश्चित रूप से परीक्षण करना ही है और कम से कम 50 वोट निश्चित रूप से दबना चाहिए। घोषणा के साथ वास्तविक मतदान के लिए मशीन की सीलिंग करेगा। वास्तविक मतदान के लिए मशीन प्रातः 7 बजे पूर्व तैयार कर मतदान दल के सभी सदस्य निर्धारित स्थल में बैठकर अपना दायित्व सम्हालते हुए कार्य संपादित करेंगे।
मास्टर ट्रेनर श्री टी.पी. चन्द्रा ने निविदा मत (टेंडर वोट) की स्थिति, रिपोर्टिंग आदि की जानकारी दी। शाम 4.55 बजे पूर्व मतदाता मतदान करने के लिए शेष होने पर टोकन वितरण कर मतदान जारी रखेंगे। अंतिम मतदाता के बाद बंद (क्लोज) बटन दबाया गया का, अंतिम घोषणा करेंगे। उन्होंने बताया कि लिफाफा परिनियत में 5 प्रकार की जानकारी देंगे। अपरिनियत लिफाफा में 11 प्रकार की जानकारी देंगे। तीसरा लिफाफा में अन्य समस्त बचत दस्तावेज को शामिल करना है। मास्टर ट्रेनर श्री अजय ने बताया कि प्रपत्र खुली स्थिति में रिकार्ड किए गए मतों की लेखा, पीठासीन अधिकारी की डायरी, घोषणाएं, डाकमत पत्र के बारे में समस्त विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स को विस्तृत जानकारी दी गई।

HD MAHANT

Editor

Related Articles

Back to top button