छत्तीसगढ़बिलासपुर

जिले में धर्म परिवर्तन कराने वाले गिरोह सक्रिय

सुरेश सिंह बैस/बिलासपुर। जिले में धर्म परिवर्तन कराए जाने का मामला जोरो पर है। आये दिन धर्म परिवर्तन को लेकर क्षेत्र में लोगों को प्रलोभन दिए जाने की घटना हो रही है। और कुछ लोगों को धर्म परिवर्तन के लिए राजी भी कर लिया गया है ।ताजा मामला जिले के सीपत थाना क्षेत्र के ग्राम गुड़ी से सामने आया है। जहां पर आसपास के ग्राम में रहने वाले लोगों को ईसाई धर्म ग्रहण करने के लिए बरगलाया जा रहा है। ईसाई धर्म के लोगों द्वारा प्रत्येक रविवार को प्रार्थना सभा आयोजित की जाती थी,जहाँ सभा में हिन्दू धर्म के लोगों को शामिल कराए जाने की घटना सामने आई है।जिस पर सीपत के में ग्राम गुड़ी के ही प्रार्थी दीपक ठाकुर द्वारा सीपत पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई गई है कि क्षेत्र के संतोष सूर्यवंशी व स्वयंवर द्वारा लोगों को धर्म परिवर्तन करने के लिए प्रलोभन व लालच दिया जा रहा है। विश्वस्त सूत्रों से ज्ञात हुआ है कि संतोंष सूर्य वंशी के इस कार्य में और भी कुछ लोग शामिल हैं। गांव के लोगों के बीच जाकर सन्तोष सूर्यवंशी द्वारा रूपयों का लालच देकर और बच्चों को अच्छे स्कूल में शिक्षा का प्रलोभन देकर उकसाया जा रहा था।मामले की जानकारी प्रार्थी दीपक ने गांव के सरपंच को दी। सरपंच ने प्रार्थी को थाने में शिकायत दर्ज कराने की सलाह दी, जिसके बाद धर्म परिवर्तन के लिए उकसाने वाले संतोष सूर्यवंशी के विरुद्ध सीपत थाने में अपराध दर्ज कर लिया गया। मामले की जांच को लेकर पुलिस की टीम दो महीने से लगातार प्रभावित लोगों के घर जा रही थी,और पुलिस के द्वारा क्षेत्र में निरंतर कड़ाई से जांच की जा रही थी। गत शुक्रवार को मुखबिर की सूचना के बाद सीपत पुलिस ने मामले में संदिग्ध आरोपी संतोष सूर्यवंशी से पूछताछ की, जिसमें उन्होंने धर्म परिवर्तन के लिए उकसाने की बात कही। निशानदेही पर पुलिस ने उसके घर से धार्मिक पुस्तकें बरामद कर ली हैं और उसे धारा 4 छ.ग., 508 भादवि के तहत गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

कुछ दिन पूर्व भूमि विवाद पर जेल दाखिल

एक और मामले में संतोष सूर्य वंशी के द्वारा ग्राम के बाजार में ली गई सरकारी जमीन पर कब्जा किया जा रहा था, जिसकी शिकायत सरपंच सहित गांव के लोगों ने तहसील कार्यालय में की थी। शिकायत के बाद राजस्व टीम द्वारा बेजाकब्जा हटवाया गया था।परन्तु इसके दूसरे दिन बेजाकब्जा हटवाने के बाद फिर से उस जमीन पर उसने कब्जा करना शुरू कर दिया। जिस पर मामले में सीपत पुलिस द्वारा संतोष सूर्यवंशी को धारा 151 के तहत गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था।

रोहित झा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण

धर्म परिवर्तन के मामले में प्रार्थी द्वारा दो महीने पहले अपराध पंजीबद्ध कराया गया था। जिसके बाद सूचना मिलने पर सैमुअल, संतोष सूर्यवंशी को गिरफ्तार कर लिया गया है। आगे की कार्यवाही विधि अनुसार की जाएगी।

  • rammandir-ramlala

Related Articles

Back to top button