छत्तीसगढ़

जोबी कॉलेज में छात्राओं को दी आईपीएस आकाश ने साइबर सुरक्षा की नसीहत

रायगढ़ः– “निजी तस्वीरें शेयर न करना, थाने आने से बिल्कुल न डरना“ ये शुरुआती डायलॉग्स रहे युवा और तेज तर्रार प्रशिक्षु आईपीएस अधिकारी आकाश श्री श्रीमाल के, जो मंगलवार दिनांक 12 मार्च 2024 को जिले के खरसिया विकासखण्ड के दूरस्थ आदिवासी ग्राम स्थित शहीद वीर नारायण सिंह शासकीय महाविद्यालय जोबी-बर्रा में छात्र-छात्राओं को साइबर सुरक्षा का पाठ पढ़ा रहे थे।

दरअसल, जोबी पुलिस चौकी प्रभारी आशिक रात्रे और जोबी कॉलेज के सहायक प्राध्यापक एवम रासेयो कार्यक्रम अधिकारी एसपी दर्शन के संयुक्त प्रयास से विशेषकर छात्राओं की सुरक्षा समझाईश को लेकर जिले के आला अधिकारी स्वयं विद्यार्थियों को जागरूक करने उनके गांव के महाविद्यालय आ पहुंचे।

इस दौरान, जैसे ही पुलिस के अफसरों की दस्तक हुई, श्री दर्शन ने विद्यार्थियों को अधिकारियों से रूबरू कराते हुए कहा, डरो नहीं ये तो आपको सशक्त और सुरक्षित बनाने के लिए आए हैं। बढ़ते क्रम में आईपीएस श्री श्रीमाल ने बड़ी सहजता से सोशल मीडिया जैसे यूट्यूब, व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टा आदि में विद्यार्थियों की रुचि भांप ली और उन्होंने इनके प्रयोग के दौरान होने वाली अपराधिक घटनाओं से सावधान रहने की सलाह से शुरुआत की। थोड़े ही शब्दों के संबोधन में उन्होंने निजी तस्वीरों को किसी से शेयर न करने, अनजान लिंक्स को न खोलने, अपरिचित या संदेहजनक व्यक्ति से बैंक खाता या एटीएम के पिन नही बताने जैसे सुरक्षात्मक गुणधर्म माने जाने वाले अनिवार्य नियमों का हमेशा ध्यान रखने की नसीहत दी। साथ ही उनके साथ उपस्थित एसडीओपी खरसिया प्रभात पटेल ने असामाजिक तत्वों द्वारा परेशान किए जाने, बेवजह धमकाने, पीछा करने, छेड़ने, गाली-गुफ्तार, मार-पीट जैसी हरकतें या किसी भी तरह के अपराध करने वालो से डरने की बजाय पुलिस चौकी या थाने आ कर बेझिझक अपनी समस्या बताने और शिकायत दर्ज कराने की अपील की। उन्होंने यह भी दोहराया कि निर्दोश पीड़ितों को बचाना और दोषियों को दंड दिलाना ही उनका मुख्य काम है। लॉ एंड ऑर्डर नियंत्रण में रखने पुलिस, आपकी सेवा और सुरक्षा के लिए सातों दिन-चौबीसों घंटे तैनात है।

  • rammandir-ramlala

Related Articles

Back to top button