छत्तीसगढ़

मोदी बोले-कांग्रेस होती तो आज भी 15 पैसे ही पहुंचते:छत्तीसगढ़ में सोलर प्लांट,सुपर थर्मल स्टेशन का किया शिलान्यास-लोकार्पण;कहा-हर घर को सूर्य घर बनाना है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए छत्तीसगढ़ में 34,427 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इनमें बिलासपुर में 303 करोड़ से बने फ्लाई ओवरब्रिज, भिलाई में 280 करोड़ की लागत से बने 50 मेगावॉट सोलर प्लांट, रायगढ़ में NTPC के 16 सौ मेगावॉट के सुपर थर्मल स्टेशन का लोकार्पण और फेज-टू का शिलान्यास शामिल हैं।

रायपुर के इनडोर स्टेडियम में आयोजित ‘विकसित भारत, विकसित छत्तीसगढ़’ कार्यक्रम में सीएम विष्णुदेव साय, मंत्री रामविचार नेताम, मंत्री बृजमोहन अग्रवाल मौजूद रहे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अगर कांग्रेस की सरकार होती तो आज भी 1 रुपए में से 15 पैसे ही जनता तक पहुंचते।

उन्होंने कहा कि सोलर ऊर्जा के जरिए हम देश के हर घर को सूर्य घर बनाना चाहते हैं। इसके लिए सरकार की ओर से पूरी मदद मिलेगी।

PM मोदी ने किया छत्तीसगढ़ में 34,427 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास।
PM मोदी ने किया छत्तीसगढ़ में 34,427 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास।

जय जोहार से पीएम ने शुरू किया संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जय जोहार से अपना संबोधन शुरू किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 90 से ज्यादा स्थानों से जुड़े सभी लोगों को अभिनंदन करता हूं। विधानसभा चुनाव में आपने हम सभी को बहुत आशीर्वाद दिया है। आपके इसी आशीर्वाद का परिणाम है कि आज हम विकसित छत्तीसगढ़ के संकल्प के साथ आपके बीच में हैं।

विकसित छत्तीसगढ़ की नींव मजबूत होगी

भाजपा ने बनाया है, भाजपा ही संवारेगी, ये बात आज इस आयोजन से और पुष्ट हो रही है। विकसित छत्तीसगढ़ का निर्माण गरीब, किसान, युवा और नारी शक्ति के सशक्तिकरण से होगा। विकसित छत्तीसगढ़ की नींव मजबूत होगी। इसलिए यहां के विकास से जुड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास-लोकार्पण हुआ है।

पीएम मोदी का स्वागत करते सीएम विष्णुदेव साय।
पीएम मोदी का स्वागत करते सीएम विष्णुदेव साय।

परियोजनाओं से छत्तीसगढ़ के युवाओं को रोजगार मिलेगा

PM मोदी ने कहा कि इन परियोजनाओं से छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर बनेंगे। NTPC के 16 सौ मेगावॉट के सुपर थर्मल स्टेशन को राष्ट्र को समर्पित किया है। इस आधुनिक प्लांट के 16 सौ मेगावॉट के फेज-टू का शिलान्यास भी हुआ है। इनके जरिए देशवासियों को कम लागत में बिजली मिलेगी।

छत्तीसगढ़ को सौर ऊर्जा का बड़ा केंद्र बनाना चाहते हैं

हम छत्तीसगढ़ को सौर ऊर्जा का बड़ा केंद्र बनाना चाहते हैं। राजनांदगांव और भिलाई में बड़े सोलर प्लांट्स का लोकार्पण किया गया है। इनमें ऐसी व्यवस्था भी है कि रात में भी आसपास के लोगों को बिजली मिलती रहेगी। सरकार का लक्ष्य सोलर पावर से देश के लोगों को बिजली देने के साथ ही बिजली बिल जीरो करने का भी है।

हर घर को सूर्य घर बनाना चाहता हूं

प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी हर घर को सूर्य घर बनाना चाहता है। मोदी हर परिवार को घर में बिजली बनाकर बेचकर कमाई का एक और साधन देना चाहता है। इसी मकसद से हमने प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना शुरू की है। ये योजना अभी 1 करोड़ परिवारों के लिए है।

इसके तहत घर की छत पर सौर ऊर्जा पैनल लगाने के लिए सरकार मदद देगी। सीधे बैंक खाते में पैसे भेजेंगे। इससे 3 सौ यूनिट तक बिजली मुफ्त मिलेगी। ज्यादा बिजली होगी तो सरकार खरीदेगी। इससे परिवारों को हर साल हजारों रुपए की कमाई होगी। अन्नदाता तो ऊर्जादाता बनाने पर भी फोकस है। सोलर पैनल को बंजर जमीन पर खेत के किनारे सोलर प्लांट बनाने की मदद दे रहे हैं।

  • rammandir-ramlala

Related Articles

Back to top button