सारंगढ़ बिलाईगढ़

रायगढ़: बजट को मिली मंजूरी, वर्क ऑर्डर भी जारी, पर आगे नहीं बढ़ रहा संजय कॉम्प्लेक्स का काम

संजय मार्केट मल्टीलेवल बिल्डिंग बनाने के लिए बजट, स्वीकृति, डिजाइन, टेंडर जैसे सारी प्रोसेस हो चुकी है। लेकिन, तीन साल बाद भी इसका निर्माण शुरू नहीं हुआ है। शहरवासियों को उम्मीद था कि इस बार निर्माण शुरू हो जाएगा, लेकिन सब्जी व्यापारियों के विस्थापन के कारण पूरा मामला अटक गया है। नगर निगम के अफसर कोशिश में लगे हैंक, लेकिन इसका असर नहीं हो रहा है।

ढाई साल पहले मुख्यमंत्री की स्वीकृति, बजट मिलने व सालभर पहले वर्क ऑर्डर जारी होने के बाद भी संजय कॉम्प्लेक्स का काम अब तक शुरू नहीं हो सका है। विकास कार्यों के लिए सरकार से मिले बजट को अपने प्रयासों का नतीजा बताने वाले जनप्रतिनिधि एक विस्थापन जैसे मामूली अड़चन दूर नहीं कर पा रहे हैं। नगर निगम ने फिर से एक बार विस्थापन के लिए राज्य शासन को पत्र लिखा है। इसका जवाब अब तक नहीं मिला है। जानकारी के अनुसार मंडी द्वारा इतवारी बाजार की जगह नहीं दिए जाने के कारण संजय मार्केट की दुकानों की अस्थायी शिफ्टिंग नहीं हो पा रही है। इसलिए मल्टीस्टोरी बिल्डिंग नहीं बन पा रही है। इसके निर्माण के लिए 14 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई है।

मुख्यमंत्री ने 14 करोड़ की राशि स्वीकृत की संजय मार्केट निर्माण में कम से कम डेढ़ साल लगेगा। मुख्यमंत्री ने इसके लिए 14 करोड़ रुपए राशि स्वीकृत भी कर दी है। निर्माण शुरू नहीं होने का प्रमुख कारण विस्थापन है। जिसके लिए नगर निगम ने शासन से मंडी बोर्ड की जगह इतवारी बाजार में शिफ्ट कराने को लेकर अनुमति मांगी गई थी, लेकिन मंडी बोर्ड की ओर से इस सीधे तौर पर नकार दिया है। जिसकी वजह से निर्माण पिछले दो सालों से अटका हुआ है।

विस्थापन के लिए शासन को भेजा गया है प्रस्ताव ^संजय कॉम्प्लेक्स शहर का बड़ा प्रोजेक्ट है। इतवारी बाजार में मंडी बोर्ड की जगह में विस्थापन के लिए शासन से प्रस्ताव बनाकर फिर से भेजा गया है। अनुमित मिलने के बाद विस्थापन के साथ निर्माण शुरू हो जाएगा। -अमरेश लोहिया, ईई नगर निगम

इस तरह बनाई जानी थी मल्टी लेवल बिल्डिंग संजय मार्केट में व्यवसायियों के लिए 85 हजार 842 वर्गफीट जमीन पर मार्केट कॉम्प्लेक्स के साथ ही पार्किंग और दूसरे बुनियादी इंतजाम होंगे। 70 हजार 632 वर्गफीट पर तीन शौचालय और पार्किंग स्थल होगा। मार्केट में 64 वर्गफीट के 556 पसरे (स्टॉल) होंगे। 100 फीट की 106 दुकानें होंगी। मार्केट में 1200 बाइक और कारें खड़ी की जा सकेंगी। नक्शा नगर निगम सभा कक्ष के बाहर लगा हुआ है लेकिन चुनावी वर्ष में भी जनप्रतिनिधियों को काम शुरू कराने की चिंता नहीं कि अब चुनाव को महज तीन महीने ही शेष बचा है। इधर 4 से 6 महीने नगर निगम के अफसरों के तबादले के कारण भी प्रोजेक्ट पर विलंब हुआ है।

  • rammandir-ramlala

Related Articles

Back to top button