छत्तीसगढ़सारंगढ़ बिलाईगढ़

श्री सुभाष जालान के न्योता भोजन में शामिल हुए कलेक्टर श्री चौहान और स्कूली बच्चे

प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजना अंतर्गत सरसींवा के स्कूल में हुआ न्योता भोजन

सारंगढ़ बिलाईगढ़, 23 फरवरी 2024/ कलेक्टर के एल चौहान सरसीवा में श्री सुभाष जालान के जन्मदिन पर आयोजित न्योता भोजन कार्यक्रम में स्कूली बच्चों सहित शामिल हुए। इस अवसर पर शिवकुमारी चौहान,परियोजना निदेशक श्री हरिशंकर चौहान, बीईओ बिलाईगढ़ श्री सत्यनारायण साहू सहित स्कूली शिक्षक, छात्र छात्राएं उपस्थित थे। छात्र छात्राओं सहित सभी अतिथियों को खीर पूड़ी चावल के साथ-साथ सेव केला, पेड़ा आदि परोसा गया।

कलेक्टर चौहान ने कहा कि न्योता भोजन का उद्देश्य समुदाय के बीच अपनेपन की भावना का विकास, भोजन के पोषक मूल्य में वृद्धि तथा सभी समुदाय वर्ग के बच्चों में समानता की भावना विकसित करना है। न्योता भोजन की अवधारणा सामुदायिक भागीदारी पर आधारित है। यह पूरी तरह से स्वैच्छिक है और समुदाय के लोग अथवा कोई भी सामाजिक संगठन, स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को पूर्ण भोजन का योगदान कर सकते हैं अथवा अतिरिक्त पूरक पोषण के रूप में खाद्य सामग्री का योगदान कर सकते हैं । उन्होंने सुभाष जालान को उनके जन्मदिन बधाई देते हुए इस नेवता भोजन आयोजन के लिए उनकी प्रशंसा की तथा अन्य लोगों को भी इससे प्रेरणा लेने की अपील की।
इस अवसर पर श्री सुभाष जालान ने कहा कि विभिन्न त्यौहार, वर्षगांठ, जन्मदिन, विवाह, राष्ट्रीय पर्व आदि पर बड़ी संख्या में लोगों को भोजन प्रदान करने की हमारी परम्परा रही है।अपने जन्मदिन के अवसर पर इस तरह बच्चों के साथ भोजन करने में एक सुखद अनुभूति का एहसास हो रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस तरह प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजना का संचालन करने का यह अभिनव पहल है। स्कूली बच्चों के लिए पूर्ण भोजन सामग्री प्रदान की गयी, जिसे शाला के रसोईयों के द्वारा बनाकर बच्चों को परोसा गया है। नेवता भोजन के रूप में जिला कलेक्टर एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों के बीच भोजन करने का पहला अवसर था। इस भोज कार्यक्रम से बच्चो के चेहरे में एक अलग ही खुशी झलक रही थी।

 

  • rammandir-ramlala

Related Articles

Back to top button