छत्तीसगढ़सारंगढ़ बिलाईगढ़

सारंगढ़ बस स्टैंड में लीकेज ऊंचाई वाले क्षेत्र में भी नहीं पहुंचता पानी, अफसर बोले- इस सप्ताह शुरू हो जाएगा मरम्मत का काम

अमृत मिशन योजना पाइपलाइन में सालभर के भीतर ही जगह-जगह से लीकेज हो रही है। 30 साल तक लोगों का साफ पानी देने का दावे की हवा निकल रही है। गौशाला पारा सहित सारंगढ़ बस स्टैण्ड में लीकेज की वजह से पिछले तीन महीनों से लगातार पानी व्यर्थ बह रहा है। शहर के कई वार्ड में अमृत मिशन का पानी नहीं पहुंचने से परेशानी बढ़ गई है।

कुछ वार्ड में पानी के लिए विरोध-प्रदर्शन व नगर निगम के घेराव के बाद पुराने बोर को फिर से लगाने का फरमान आयुक्त ने दिया था। हालांकि अभी भी कुछ वार्ड में अमृत मिशन का पानी नहीं पहुंच रहा है। इसकी शिकायत लेकर आए दिन वार्डवासी नगर निगम पहुंचते हैं। बुधवार को भी कोढ़ीपारा के निवासी पानी की समस्या को लेकर निगम के संबंधित विभागों से शिकायत की।

नगर निगम अमृत मिशन के तहत वार्ड में पाइपलाइन विस्तार के लिए राज्य शासन से एक करोड़ 33 लाख रुपए की बजट की स्वीकृति मिल गई है। जिन वार्डों में परेशान है, उसे दूर किया जाएगा। इसके टेंडर की प्रक्रिया चल रही है। अमृत मिशन के अफसरों के अनुसार पाइपलाइन विस्तार व 17 एमएलडी से 32 एमएलडी प्लांट को कनेक्ट करने से परेशानी दूर होने की बात कर रहे हैं। इसके लिए शासन से एक करोड़ 90 लाख रुपए का मांग की गई है। स्वीकृति मिलने के बाद निर्माण शुरू हो जाएगा। सारंगढ़ बस स्टैण्ड के पास बने टंकी से पाइपलाइन शहर की ओर आई है। एनएच की सड़कों से क्रास हुआ है। भारी वाहनों के कंपन से पाइपलाइन में लीकेज हो गई है।

इस कारण सैकड़ों लीटर पानी सड़कों पर बहता है। इससे सड़क की गुणवत्ता तो खराब हो रही है। वहीं निचले स्तर में भी कम पानी पहुंचने की समस्या आ रही है। पाइपलाइन विस्तार के लिए शासन से 1 करोड़ 33 लाख की स्वीकृति मिली है। इसका टेंडर निकाला गया था। ठेकेदारों के द्वारा रुचि नहीं दिखाने के कारण अब दूसरी बार टेंडर निकाला जाएगा। जिसके बाद 17 एमएलडी से रामपुर शराब दुकान तक, बाघतालाब से मधुबन पारा, कोतवाली से गांजा चौक, वार्ड 13-12 राम मंदिर, रामगुड़ी पारा विस्तारीकरण किया जाना है।

शहर की टंकी नहीं भरने का मुख्य कारण बिजली शहर की अधिकांश टंकी फिल्टर प्लांट गोर्वधनपुर से भरा जाता है। इस क्षेत्र में अधिकांश समय लो वोल्टेज और लाइट गूल की समस्या होती है। इस कारण अधिकांश टंकिया आधी भरती है। वर्तमान समय में फिल्टर प्लांट में समस्या नहीं है। समस्या यहीं है कि टंकी बिजली के कारण आधी भरती है। बुधवार को राजापारा 17 एमएलडी प्लांट की सुबह से लाइट नहीं होने से दिनभर इसे क्षेत्र के लोग परेशान हुए।

लीकेज की समस्या दूर करने शुरू करेंगे काम

अमृत मिशन के पाइपलाइन में लीकेज की समस्या मिली है। जिसे ठीक करने का इस सप्ताह से काम शुरू हो जाएगा। कुछ महीनों से नगर निगम का पोकलेन खराब था। जिसे ठीक करने दिया गया है। जिसके भुगतान में देरी होने से काम शुरू नहीं हो पा रहा है।

-सूरज देवांगन, जल प्रभारी, ननि

  • rammandir-ramlala

Related Articles

Back to top button