छत्तीसगढ़सारंगढ़ बिलाईगढ़

रायगढ़: डीआरएम की सख्ती के बाद भी रेलवे स्टेशन में फैली अव्यवस्था

अमृत भारत मिशन के तहत रायगढ़ रेलवे स्टेशन की सूरत बदलने की बात रेलवे के अफसर कर रहे हैं। इधर, डीआरएम ने रेलवे स्टेशन का निरीक्षण कर पार्किंग व्यवस्था ठीक करने निर्देश दिए थे। सात महीने बाद स्थिति जस की तस है। स्टेशन के बाहर लोग मनमाने ढंग से गाड़ियां खड़ी कर रहे हैं।

ट्रेन आने पर भीड़ के कारण रेलवे स्टेशन परिसर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है। रेलवे कार्रवाई नहीं कर रहा इसलिए व्यवस्था सुधर नहीं रही है। रायगढ़ क्षेत्र के निवासी ट्रेनों की लेटलतीफी से परेशानी है तो दूसरी और स्टेशन परिसर की अव्यवस्था को लेकर भी हलाकान होते हैं। सुविधा और अन्य समस्या को लेकर जब स्टेशन मास्टर से लोग शिकायत करते हैं तो अधिकारियों के बेतूका जवाब से बेरंग लौट जाते है। कई बार स्थिति काफी बढ़ जाती है। ऐसा पिछला 1 महीने में दो बार हो चुका है।

यात्री प्रतीक्षालय में आए दिन हो रही चोरी: रेलवे स्टेशन यात्री प्रतीक्षालय में रात के समय केयरटेकर गायब रहते हैं। इसके कारण यहां आए दिन मोबाइल व अन्य सामान चोरी होते हैं। जीआरपी पुलिस के द्वारा स्टेशन में गश्त को लेकर भी सवाल उठते हैं।

स्टेशन परिसर और लोगों की समस्याओं को लेकर जब जिम्मेदारों से चर्चा की जाती है तो गोलमटोल जवाब देकर टाल देते हैं। ट्रेन की लेटलतीफी को लेकर शहरवासी पहले से परेशान हैं। स्टेशन परिसर में पीने का ठंडा पानी तक नसीब नहीं होता। जोन और डिवीजन स्तर की टीम बार-बार निरीक्षण कर व्यवस्था ठीक करने की बात कहती है लेकिन प्लेटफार्म पर बुनियादी सुविधा तक नहीं है।

डीआरएम प्रवीण पांडेय के कहने पर भी नहीं बढ़ाया पार्किंग का क्षेत्रफल बिलासपुर डीआरएम प्रवीण पांडेय ने रायगढ़ रेलवे स्टेशन का वार्षिक निरीक्षण के दौरान स्टेशन परिसर के बाहर अवैध पार्किंग पर कार्रवाई और पार्किंग का क्षेत्रफल बढ़ाने कहा गया था। इसके बाद रेलवे ने कॉलोनी की कुछ घरों को डिस्मेंटल कर पार्किंग की चौड़ाई बढ़ाने कवायद शुरू की। कुछ दिनों तक पार्किंग पर सख्ती बरती गई। सात महीने बाद भी स्थिति वैसी ही है।

अमृत भारत मिशन में जल्द होगा शामिल ^सीनियर डीसीएम विकास कश्यप ने बताया कि जो काम अधूरे हैं, उसे अमृत भारत मिशन में शामिल कर पूरा कर लिया जाएगा। इसके लिए तैयारी चल रही है।

  • rammandir-ramlala

Related Articles

Back to top button