छत्तीसगढ़कोरबापाली

सेन्द्रीपाली की निर्वाचित सरपंच ने पेश किया साढ़े चार साल के विकास कार्यों का ब्यौरा, साढ़े तीन करोड़ के कार्यों को उतारा धरातल पर


कमल महंत/कोरबा/पाली:जिले के पाली ब्लाक अंतर्गत ग्राम पंचायत सेन्द्रीपाली की हिंदी साहित्य में पोस्ट ग्रेजुएट महिला सरपंच रीता टेकाम ने निर्वाचित होने बाद न केवल ग्राम के बुनियादी समस्याओं को प्राथमिकता से दूर किया और विकास के अन्य कार्यों को आगे बढ़ाया, बल्कि अपने पंचायत के अधीन उपेक्षा का शिकार झेल रहे चटुवाभौना ग्राम की सुध भी ली और विकास के कार्य कराए। इसके अतिरिक्त पंचायत के लिए गंभीर मसला बन चुके सक्रिय बाहरी भू- माफियाओं द्वारा भोले- भाले ग्रामीणों को झांसे में लेकर उनकी जमीन का औने- पौने दाम पर खरीद- बिक्री व फर्जीवाड़ा को अंजाम दिया जाता था। वहीं पटवारी से जुड़े कार्यों जाति निवास, आमदनी, भूमि संबंधित कार्य बिना दलाल संभव नही था, जिस पर भी अंकुश लगायी। अब यहां के ग्रामीण भू- माफियों के चुंगल से बाहर है और पटवारी संबंधित कार्य भी बिना दलाल आसानी से हो रहे है। सरपंच ने उचित शिक्षा एवं स्वास्थ्य सेवाओं की देखरेख और ग्राम के स्वच्छता संबंधित कार्यों के लिए ग्राम सेवा समिति का गठन भी किया है। जिसमे शामिल युवा वर्ग पंचायत में संचालित आंगनबाड़ी, स्कूलों में जाकर बच्चों को मिलने वाली शिक्षा एवं खानपान व्यवस्था का जायजा लेते है, तो उप स्वास्थ्य केंद्र में मरीजों के उपचार और ग्राम के स्वच्छता पर विशेष ध्यान दे रहे है। सरपंच की पहल से ग्राम में समय- समय पर स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन कराया जाता है। जिसमे गांव के लोग जाकर अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराकर लाभ लेते है। सरपंच श्रीमती रीता टेकाम ने पंचायत के कामकाज में पारदर्शिता के लिए अपने साढ़े चार साल के कार्यकाल में कराए विकास/निर्माण कार्यो का ब्यौरा पेश किया है। जिसमे पेयजल हेतु 4 स्थानों पर 9 लाख की लागत से बोर खनन करा सबमर्सिबल पंप व सिन्टेक्स स्थापना, 6 लाख से 9 हेण्डपम्प में सबमर्सिबल पम्प और सिन्टेक्स, 5 शासकीय भवनों में 5.20 की लागत से रनिंग वाटर सिस्टम, पहुँचमार्ग में 5 स्थानों पर 60 लाख के पुलिया, 3 रिटर्निंग वाल 5.50 लाख, 6 लाख की लागत वाले 3 पचरी निर्माण, 1 मोहल्ले में 5 लाख के नाली, 23.50 लाख से 5 जगहों पर सीसी कांक्रीट रोड, 2 सार्वजनिक शौचालय 7 लाख, 25 परिवार के घरों में व्यक्तिगत शौचालय 3 लाख एवं गली मोहल्लों को रात्रि में रोशन करने 22 लाख से हाई मास्क एवं स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था की गई है। ओडीएफ घोषित इस ग्राम में स्वच्छ भारत मिशन योजना से 2 स्थानों पर 7 लाख के 2 कचरा शेड निर्माण व 10 जगहों पर कूड़ादान और 48 सोख्ता गड्ढा निर्माण कराया गया है और स्वच्छता की दिशा में ग्रामीणों को लगातार प्रेरित किया जा रहा है। वहीं रिक्शा के माध्यम से घर- घर से कचरा उठाने की कार्ययोजना भी तैयार की जा रही है। मनरेगा योजना के तहत लगभग डेढ़ करोड़ से नया तालाब, गहरीकरण कार्य, भूमि समतलीकरण, डबरी, कुंआ निर्माण के अलावा वृक्षारोपण के कार्य कराए गए है। जिसमे ग्राम के 560 जॉब कार्डधारी मजदूरों को भरपूर रोजगार उपलब्ध हुआ है। मनरेगा को लेकर सरपंच रीता ने बताया कि पूर्व सरपंच के कार्यकाल में मनरेगा के तहत कराए गए अनेक कार्यों का ग्रामीण मजदूरों को मजदूरी नही मिल पाया, किन्तु उनके कार्यकाल में किसी भी कार्य का मजदूरी भुगतान लंबित नही है।

*सरपंच एवं ग्रामीणों की मांग*
सरपंच व ग्रामीणों ने बताया कि समारतराई से सेन्द्रीपाली, गौठान से रंगोले व बेलूपारा (माखनपुर) से सेन्द्रीपाली के मध्य कच्चा मार्ग होने से बारिश के दिनों में आवागमन दूभर हो जाता है। जिन मार्गों में सड़क निर्माण की मांग की गई है। वहीं एक आंगनबाड़ी का पुराना भवन जर्जर होने से नए भवन व प्राथमिक शाला में अहाता निर्माण की मांग है। सरपंच ने इन समस्या से जिला प्रशासन को अवगत करा दिया है तथा ग्रामीणों ने भी इनके निराकरण की अपेक्षा शासन- प्रशासन से की है।

  • rammandir-ramlala

Related Articles

Back to top button