देश दुनिया

प्याज रुलाने के लिए है तैयार! जल्द 100 रुपये पहुंचेंगी कीमत, आम जनता परेशान

पिछले दिनों जहां टमाटर और प्याज की कीमतों को लेकर मारामारी हो रही थी, तो वहीं अब एक बार फिर प्याज रुलाने के लिए तैयार है. देखते ही देखते प्याज के दामों में अचानक तेजी आ गई और अब बाजारों में प्याज 65 से 70 रुपये किलो बिक रही है. वहीं सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि अभी प्याज की कीमतों में और बढ़ोतरी होगी और ये कीमतें 100 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच जांएगी.

दिल्ली की गाजीपुर मंडी में एएनआई से बात करते हुए एक प्याज व्यापारी ने कहा कि इस समय प्याज की आमद कम है, जिसके चलते कीमतें ज्यादा हैं.  आज प्याज की कीमत 350 रुपये प्रति 5 किलोग्राम है, जबकि कल यह 300 रुपये थी. वहीं  कुछ दिनों पहले तक 200 रुपये कीमत थी. प्याज व्यापारी ने आगे कहा कि एक हफ्ते से ही कीमतों में तेजी देखने को मिली है.

क्या है प्याज के रेट बढ़ने के पीछे की वजह

पीटीआई एजेंसी के मुताबिक, मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मौसम संबंधी कारणों से खरीफ प्याज की बुआई में देरी के कारण कम फसल हुई और फसल की आवक में दरी हुई. अधिकारी ने बताया कि ताजा खरीफ प्याज की आवक अब तक शुरू हो जानी चाहिए थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ. भंडारित रबी प्याज खत्म होने और खरीफ प्याज के आगमन में देरी के कारण आपूर्ति की स्थिति खराब है, जिसके परिणामस्वरूप थोक और खुदरा दोनों बाजारों में कीमतें बढ़ रही हैं. उन्होंने बताया कि सरकार ने चालू वर्ष 2023-24 में प्याज के लिए ‘बफर स्टॉक’ को दोगुना किया है. इससे घरेलू उपलब्धता में सुधार होगा और आने वाले दिनों में बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगेगा.

  • rammandir-ramlala

Related Articles

Back to top button