प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने e-RUPI ऐप्प किया लॉन्च ।

0
163

आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने e-RUPI ऐप्प को लॉन्च किया. इसे नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने अपने UPI प्लेटफॉर्म पर डेवलप किया है. इसे वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सहयोग से डेवलप किया गया है.लॉन्च के मौके पर बताया गया कि e-RUPI अगस्त 2014 में शुरू हुई डिजिटल इंडिया का एक महत्वपूर्ण पड़ाव है. UPI BHIM को दिसंबर 2016 में लॉन्च किया गया था. इस पर हर महीने लगभग 300 करोड़ का ट्रांजेक्शन होता है. ये सभी डेबिट और क्रेडिट कार्ड को पीछे छोड़ दिया. मनी ट्रांसफर फोन कॉल इतना आसान हो गया है.

e-RUPI का लॉन्च इतना ही महत्वपूर्ण है जितना BHIM का महत्वपूर्ण 5 साल पहले था. ये रियल टाइम और पेपरलेस है. e-RUPI का यूज सरकारी योजनाओं को आम जनता तक पहुँचाना है. ये लीक प्रूफ है।

QR कोड को स्कैन करते ही लाभर्ती के पास एक कोड आता है. इस कोड को बताने पर कोड REEDEM हो जाता है और भुगतान हो जाता है. ये कुछ ही मिनट्स में हो जाता है इस से ये सुनिश्चित होगा वो पैसे उसी काम में लगेंगे जिसके लिए दिया जा रहा है. शुरुआती स्तर में इसे हेल्थ सेक्टर में यूज किया जा रहा है. समय के साथ इसमे और भी चीजे जुड़ती चली जाएंगी।

Leave a reply

en_USEnglish