Blog

कलेक्टर डॉ सिद्दीकी ने ली निर्वाचन के सेक्टर अधिकारियो की बैठक

 

सारंगढ़ बिलाईगढ़, 7 सितम्बर 2023/ कलेक्टर डॉ फरिहा आलम सिद्दीकी ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में बुधवार को जिले के निर्वाचन से जुड़े सेक्टर अधिकारियो की बैठक ली। कलेक्टर डॉ सिद्दीकी ने कहा कि सभी अपने अपने क्षेत्र में मतदाता सूची में नाम जोड़ना, हटाना और त्रुटि सुधार 11 सितम्बर 2023 तक कर सकते हैं। इसके बाद आगामी विधानसभा निर्वाचन तक कोई भी नागरिक ये कार्य नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि सभी सेक्टर अधिकारी अपने क्षेत्र के मतदान केंद्रों की बुनियादी सुविधाओं जैसे मतदान केंद्र भवन, शौचालय, रैंप, पेयजल आदि की स्थिति अच्छी हो और कोई मरम्मत की जरूरत है तो उसे शीघ्र पूरा कराएं।

 

कलेक्टर ने कहा कि सभी सेक्टर अधिकारी को अपने मतदान केंद्र के लोकल बॉडी जैसे बूथ लेवल अधिकारी, स्थानीय शिक्षक, पंचायत सचिव, कोटवार, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका आदि के मोबाइल नंबर संपर्क रखें। उस क्षेत्र का रूट मैप, आने जाने वाले रास्तों की जानकारी और मोबाइल टॉवर कनेक्टिविटी आदि के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। डॉ सिद्दीकी ने नेशनल हाईवे, पीएमजीएसवाई, और पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को कहा कि सभी मतदान केंद्रों में आने जाने के सड़क सुदृण हों और जहां जरूरत हो वहां मरम्मत करें। डॉ सिद्दीकी ने कहा कि 80 वर्षीय बुजुर्ग नागरिकों और दिव्यांग का डाकपत्र में वोटिंग मतदान तिथि के पूर्व किया जाए। जो बुजुर्ग और दिव्यांग मतदान केंद्र में जाकर वोट करना चाहते हैं उनका मतपत्र में वोट लेने की कार्यवाही नहीं करें।

 

*सीआरसी, वेब कास्टिंग और वोटिंग मशीन की जानकारी*

 

कलेक्टर डॉ सिद्दीकी ने सभी सेक्टर अधिकारियों को वोटिंग मशीन के सीआरसी और वेब कास्टिंग के बारे में पूछी। मास्टर ट्रेनर अजय ने बैठक में बताया कि सीआरसी, वोटिंग के पहले वोटिंग मशीन का टेस्ट मतदान राजनीतिक पार्टी के अभ्यर्थियों के समक्ष करके दिखाना है और उनसे सही बटन सही काम कर रहे हैं इन सभी का परीक्षण उनके सामने कराया जाता है। उनके आश्वस्त होने के बाद सभी टेस्ट मतदान को क्लीयर किया जाता है और बंद कर फिर चालू करके वास्तविक मतदान के लिए वोटिंग मशीन का उपयोग किया जाता है।

 

वेब कास्टिंग के बारे में डॉ सिद्दीकी ने बताया कि वेब कास्टिंग, ऐसे मतदान केंद्र जिसमें मतदान के पूरी प्रक्रिया तक लाइव कैमरा रिकॉर्डिंग हो और जिसका सीधा कनेक्टिविटी राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय और भारत निर्वाचन आयोग से जुड़ा हो और निरंतर प्रसारित होता रहे।

मास्टर ट्रेनर अजय ने बैठक में सेक्टर अधिकारियो को ईवीएम, सीयू और वीवीपैट मशीन का मतदान के दौरान उपयोग से जुड़े सावधानी के बारे में जानकारी दी। साथ ही साथ इन वोटिंग मशीन के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश भारद्वाज, अपर कलेक्टर निष्ठा पाण्डेय तिवारी, एसडीएम मोनिका वर्मा डॉ स्निग्धा तिवारी, डिप्टी कलेक्टर टी आर महेश्वरी, सभी तहसीलदार, समाज कल्याण विभाग के प्रभारी अधिकारी विनय तिवारी सहित जिले के अधिकारीगण उपस्थित थे।

  • rammandir-ramlala

Related Articles

Back to top button