छत्तीसगढ़सारंगढ़ बिलाईगढ़

ग्राम पोरथ और सिंघनपुर से जिले में शुरू हुआ विकसित भारत संकल्प यात्रा

पोरथ के कार्यक्रम में अनुज शर्मा, ओ.पी. चौधरी शामिल हुए

सारंगढ़ बिलाईगढ़, 16 दिसंबर 2023/ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा का वर्चुअल शुभारंभ किया। शुभारंभ के पूर्व जिले के ग्राम पोरथ और सिंघनपुर में विकसित भारत संकल्प यात्रा का वाहन रथ पहुंचा, जहां जिले के ग्रामीणों ने स्वागत किया। महानदी के किनारे बसे इन दोनों गांव सिंघनपुर और ग्राम पोरथ के कार्यक्रम स्थल में लाभार्थियों ने पीएम फसल बीमा योजना, मृदा परीक्षण, पीएम आवास, आयुष्मान कार्ड, पीएम उज्ज्वला योजना आदि से हुए लाभ को साझा किए। स्कूली बच्चों और स्वसहायता समूह ने धरती कहे पुकार अंतर्गत सांस्कृतिक कार्यक्रम, गीत-नृत्य, नाटक, संवाद प्रस्तुत किए, जिसमें प्रकृति के संरक्षण के लिए जनता को जागरूक किया गया। साथ ही साथ फसल में रासायनिक खाद के उपयोग से हो रहे प्रकृति के दोहन, दर्द को बताया गया। कृषि वैज्ञानिकों ने मृदा परीक्षण के संबंध में मंच से जानकारी प्रदान कर किसानों को मृदा परीक्षण कराने के लिए प्रोत्साहित किया। सिंघनपुर कार्यक्रम में मुख्य अतिथि वैंजयती और पूर्व विधायक कामदा जोल्हे उपस्थित थीं।

पोरथ शिव मंदिर परिसर में मुख्य अतिथि एवं विधायक धरसींवा विधानसभा पद्मश्री अनुज शर्मा और रायगढ़ विधायक श्री ओ.पी. चौधरी का स्वागत ग्रामीणों के द्वारा किया गया। ढोल मंजीरा आदि से गलियों में सांस्कृतिक वाद के साथ मंच तक स्वागत किया गया।
कलेक्टर डॉ. फरिहा आलम सिद्दीकी ने इस अवसर पर कहा कि सभी पोरथ के ग्रामवासी एवं उपस्थित सभी नागरिकों को स्वागत करती हूं। यह एक विशेष प्रकार की यात्रा है। इसमें भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं को प्रदर्शित किया जा रहा है तथा इन योजनाओं के माध्यम से जितने लोगों ने आज तक लाभ प्राप्त किया है। उनका मेरी जुबानी मेरी कहानी के माध्यम से लाभ साझा किया गया। इस यात्रा में ‘धरती कहे पुकार के’ अंतर्गत सांस्कृतिक प्रस्तुतियां प्रस्तुत की गई। यहां विभिन्न स्टॉल लगाया गया, जिसमें स्वास्थ्य परीक्षण शिविर अंतर्गत एनीमिया, टीबी, सिकलसेल, नेत्र, बीपी शुगर आदि का जांच किया गया। इसी प्रकार महिला एवं बाल विकास में खाद्य पदार्थों का प्रदर्शन, कृषि द्वारा केसीसी, उद्यानिकी विभाग द्वारा पीएम फसल बीमा योजना, पशु चिकित्सा विभाग द्वारा पशुधन के लिए दवा आदि का वितरण किया गया। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा फ्लोराइड की जांच, बैंकिंग में लीड बैंक एसबीआई द्वारा पीएम सुरक्षा बीमा योजना सहित अन्य लोन के बारे में जानकारी दिया गया। उन्होंने कहा कि मुझे आशा है कि इस यात्रा से पात्र हितग्राहियों को लाभ होगा। हमारे जिले में 8 वाहनों से सभी ग्राम पंचायतों और नगरीय निकायों में इस वाहन के माध्यम से लाभ दिया जाएगा।

इस अवसर पर विधायक रायगढ़ श्री ओ.पी. चौधरी ने छत्तीसगढ़ी में कहा कि भारत देश का आजादी 1947 में प्राप्त हुआ। तब से लेकर 2022 तक 75 साल पूरा हुआ। अब 75 से 100 साल का समय 2022 से 2047 तक का, जो कालखंड है उसे मोदी जी ने अमृतकाल बताया है। हमारे देश को इस अमृत काल की जरूरत है। शिक्षा, स्वास्थ्य सभी क्षेत्र में प्रशासन और जनता के सहयोग से देश विकासशील से विकसित राष्ट्र बनाने के लिए जनता को जुड़ना होगा। तब हम विकसित राष्ट्र बनाएंगे। जब तक युवा पढ़कर आगे नहीं बढ़ेंगे। यह रथ गांव-गांव में जाएगा। वहां 15 विभाग का कैंप रहेगा। आयुष्मान, आधार कार्ड, कृषि आदि के योजनाओं की जानकारी और लाभ दिया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि अधिकारी-कर्मचारी बिना दबाव के आम जनता का कार्य करें।
मुख्य अतिथि पद्मश्री अनुज शर्मा ने मंच में अपने उद्बोधन का शुरूआत प्रसिद्ध गीतकार लक्ष्मण मस्तुरिया के गीत मैं छत्तीसगढ़िया आंव जी से किया। इस पावन धरा पोरथ धाम से इस बड़े योजना का शुरूआत किया जा रहा है। कोई भी योजना का लाभ आटोमेटिक नहीं मिलता। इसके लिए आवेदकों को आवश्यक आवेदन करने की जरूरत है। यह रथ आपके गांव में, द्वार पहुंचेगा। सब व्यवस्था और स्टॉल लगाया जाएगा। श्री शर्मा ने कलेक्टर डॉ. सिद्दीकी के जिले के प्रति समर्पित कार्य और संकल्प की तारीफ किया। उन्होंने अपने गांव के साथ-साथ दूसरे गांव के लोगों को भी इन योजनाओं के लाभ लेने के लिए प्रेरित करने कहा। कार्यक्रम के अंत में शपथ लिया गया और अतिथियों ने पोरथ शिव मंदिर में भगवान शिव परिवार का दर्शन कर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के हितग्राहियों के साथ बातचीत किया। इस अवसर पर जिला प्रशासन दल में एसडीएम सारंगढ़ मोनिका वर्मा, सीएमएचओ डॉ. एफ.आर. निराला, परियोजना निदेशक हरिशंकर चौहान, खाद्य अधिकारी चित्रकांत ध्रुव, बीएमओगण, बरमकेला के सीईओ प्रज्ञा यादव, बीईओ नरेश चौहान, सरिया सीएमओ माजिद खान सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

  • rammandir-ramlala

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!