सारंगढ़ बिलाईगढ़

छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी:3 जिलों में ऑरेंज और 9 में यलो अलर्ट, रायपुर समेत कई जिलों में रातभर से गिर रहा पानी

छत्तीसगढ़ में मानसून फिर से एक्टिव हो गया है। रायपुर समेत कई जिलों में रात भर से बारिश हो रही है। गुरुवार के लिए मौसम विभाग ने 3 जिलों गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही, बिलासपुर और कोरबा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकि राजधानी समेत 9 जिलों के यलो अलर्ट है।

रायपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में बुधवार को दिन में धूप और उमस की वजह से लोग परेशान थे लेकिन शाम 5 से 6 के बीच मौसम बदला और झमाझम बारिश हुई, जो देर रात से जारी है। बारिश की वजह से मौसम में नमी आई है। तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट हुई है।

रायपुर में सुबह से बारिश हो रही है।
रायपुर में सुबह से बारिश हो रही है।

बीते 24 घंटे में इन जिलों में हुई बारिश के आंकड़े मिलीमीटर में

महासमुंद 70 मिमी
बिलासपुर 51.2 मिमी
रायपुर 46.6 मिमी
पेण्ड्रा 34.2 मिमी
जगदलपुर 17. 6 मिमी
दुर्ग 14. 2 मिमी
दंतेवाड़ा 24 मिमी
रायपुर में बुधवार शाम से देर रात तक बारिश होती रही।
रायपुर में बुधवार शाम से देर रात तक बारिश होती रही।

प्रदेश में बीते 24 घंटों में इन जिलों में रहा सबसे ज्यादा तापमान

राजनांदगांव 34 डिग्री
मुंगेली 33.9 डिग्री
बिलासपुर 33.6 डिग्री
रायगढ़ 33.6 डिग्री
धमतरी 33.6 डिग्री
बलौदाबाजार 33.4 डिग्री
जांजगीर 33.4 डिग्री
रायपुर 33.2 डिग्री
महासमुंद 31.3 डिग्री

कैसे रहेंगे अगले 24 घंटे

प्रदेश में उत्तर छत्तीसगढ़ यानी सरगुजा संभाग और दक्षिण छत्तीसगढ़ यानी बस्तर संभाग में भारी बारिश की चेतावनी है। इसलिए इन दोनों संभागों से लगे जिलों में अलर्ट रहने की जरूरत है। इन जगहों में बाढ़, निचले इलाकों में जलभराव और खड़ी फसलों को नुकसान की आशंका मौसम विभाग ने जताई है।

क्या कहते हैं मौसम विशेषज्ञ

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा के मुताबिक एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे तटीय पश्चिम बंगाल-ओडिशा तट के ऊपर बने चक्रवात के असर के कारण दक्षिण छत्तीसगढ़ से लगे जिलों में भारी से अतिभारी बारिश हो सकती है, जबकि बाकी जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है।

  • rammandir-ramlala

Related Articles

Back to top button