देश दुनिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2023’ का किया उद्घाटन, जानें इवेंट की खास बातें

आज से इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2023 का आगाज हो गया है। देश के इस सबसे बड़े टेक इवेंट का आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान में हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इवेंट का उद्घाटन किया । प्रगति मैदान पर यह कार्यक्रम तीन दिन तक चलेगा। इंडिया मोबाइल कांग्रेस इवेंट का आयोजन दूरसंचार विभाग और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की तरफ से किया जा रहा है।

आपको बता दें कि इंडिया मोबाइल कांग्रेस का यह सातवां एडिशन है। दुनियाभर से कई देशों के लोग इसमें शामिल होने दिल्ली पहुंच रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक करीब 32 देशों को 1300 से ज्यादा प्रतिनिधि इसमें शामिल होंगे। इसके साथ ही इसमें करीब 400 स्पीकर्स भी हिस्सा ले रहे हैं। एशिया के सबसे बड़े टेक्नोलॉजी इवेंट में Jio, Airtel और Vodafone Idea (Vi) जैसी टेलीकॉम कंपनियां देश में 5G के विस्तार और उसके फायदे को लेकर जानकारी देंगी।

IMC का सातवां एडिशन है बेहद खास

टेक्नोलॉजी की दुनिया में इंडिया मोबाइल कांग्रेस एक बड़ा इवेंट है। IMC का यह सातवां एडिशन कई मायने में बेहद खास होने वाला है। इसमें एक खास प्रोग्राम की भी शुरुआत होगी जो कि एस्पायर प्रोग्राम होगा। इस एस्पायर प्रोग्राम में टेलिकॉम और डिजिटल क्षेत्र में इंट्रेस्ट रखने वाले युवा एटरप्रेन्योर को अपना खुद का बिजनेस शुरू करने में मदद की जाएगी। IMC 2023 को लेकर आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि अब भारत को टेक्नोलॉजी महाशक्ति के तौर पर स्थापित करने का समय आ गया है।

IMC 2023 टेक्नोलॉजी के कई क्षेत्रों के लिए खास होने वाला है। इसमें भारत में आने वाली फ्यूचर टेक्नोलॉजी के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। IMC 2023 में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को लेकर भी बड़े ऐलान हो सकते हैं। इस इवेंट में जिन विषय पर चर्चा हो सकती है वो ब्रॉडकॉस्टिंग, 5G का विस्तार, 6G  को लेकर देश की तैयारी, ड्रोन टेक्नोलॉजी को लेकर भी चर्चा हो सकती है।

  • rammandir-ramlala

Related Articles

Back to top button