छत्तीसगढ़

राममय होगा राजिम कुंभ कल्प,अयोध्या धाम का दिखेगा वैभव:मुंबई-छत्तीसगढ़ के 350 कारीगरों ने 15 दिन शिफ्टों में किया काम; देखिए पंडाल की तस्वीरें

राजिम कुंभ कल्प राममय होगा। श्रद्धालु राजिम पहुंचकर अयोध्या धाम का वैभव देख सकें, इसलिए अयोध्या राम मंदिर की तर्ज पर कुंभ का मुख्य पंडाल बनाया गया है। इस पंडाल में भगवान राम के बचपन, उनकी शिक्षा-दीक्षा, शादी, वनवास, माता शबरी से भेंट, राम-भरत मिलाप की खूबसूरत झांकियां सजाई गई हैं।

आयोजन समिति के मुताबिक ये पंडाल पूरे कुंभ के आकर्षण का मुख्य केंद्र रहेगा। इसके अलावा लेजर शो में भांचा राम की झलकियां दिखाई जाएंगी।

राजिम कुंभ में इस तरह से स्टेज बनाया गया है।
राजिम कुंभ में इस तरह से स्टेज बनाया गया है।

राजिम कुंभ कल्प का आयोजन देश और दुनिया के पर्यटन नक्शे पर छाप छोड़ सके, इसलिए छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल और संस्कृति विभाग के अधिकारियों ने पूरी तैयारी की है।

राजिम कुंभ कल्प के उद्धाटन से पहले आयोजन स्थल की तस्वीर।
राजिम कुंभ कल्प के उद्धाटन से पहले आयोजन स्थल की तस्वीर।

मुंबई-छत्तीसगढ़ के कारीगरों ने बनाया अयोध्या मंदिर जैसा पंडाल

समिति के सदस्यों के मुताबिक अयोध्या मंदिर जैसा पंडाल बनाने के लिए एक्सपर्ट की मदद ली गई है। मुंबई के एक्सपर्ट और छत्तीसगढ़ के कारीगरों की संयुक्त टीम ने इस पंडाल को बनाया है। ये पंडाल 350 कारीगरों और एक्सपर्ट ने 10 दिनों में दो शिफ्ट में काम करके तैयार किया है।

इस पंडाल में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम है। पंडाल में पहुंचने वाले श्रद्धालु भीड़ के रूप में जमा ना हों, इसलिए एहतियातन CCTV कैमरों से पंडाल की निगरानी की जा रही है।

अयोध्या मंदिर पंडाल में सजी हैं मूर्तियां

राजिम कल्प कुंभ के उद्धाटन से पहले दैनिक भास्कर की टीम ने आयोजन स्थल का दौरा किया। छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के अधिकारी अयोध्या मंदिर पंडाल और संगम में लगाए गए फाउंटेन की जांच करते दिखे।

  • rammandir-ramlala

Related Articles

Back to top button