छत्तीसगढ़

रायगढ़ के रामपुर पहाड़ के जंगल में लगी आग:गर्मी शुरू होते ही आग लगने की पहली घटना, देर रात पाया गया काबू

रायगढ़ जिले में गर्मी का मौसम शुरू होते ही पहाड़ों में आग लगने का सिलसिला शुरू हो चुका है। इसी कड़ी में शुक्रवार की शाम करीब 5.30 बजे के आसपास शहर के अंदर ही रामपुर के पहाड़ के जंगल में आग की लपटें देखी गई। इस आग को कई किलोमीटर दूर से आसानी से देखा जा रहा था।

गर्मी के दिनों में रायगढ़ जिले के पहाड़ों और जंगलों में इस तरह की घटना होना आम बात है। रामपुर क्षेत्र के युवाओं ने बताया कि पिछले साल भी यहां के पहाड़ में आग लगने की घटना कई बार सामने आ चुकी है। लेकिन इसके बावजूद वन विभाग इस ओर गंभीर नही हैं।

सूचना के कई घंटों बाद भी नहीं आए वन विभाग के कर्मचारी

लोगों का कहना था कि वन विभाग के अधिकारियों के अलावा दमकल विभाग को आग लगने की घटना से अवगत कराया गया था। इसके बावजूद कई घंटे से अधिक समय बीत जाने के बाद भी वन विभाग के तरफ से कोई भी अधिकारी या कर्मचारी मौके पर नही पहुंचा।

आग लगने के कारणों का पता नहीं

रामपुर के पहाड़ में आग लगने के कारणों का पता नही चल पाया है। आग अपने आप लगी या फिर किसी शरारती तत्व के द्वारा पहाड़ में आग लगाया गया है, इसका भी कुछ पता नहीं चल पाया है। इस मामले में रायगढ़ वन परिक्षेत्र की रेंजर लीला पटेल ने बताया कि पहाड़ में आग लगने की सूचना शाम को मिल गई थी जिसके बाद देर रात तक आग को बुझा लिया गया है।

आग से निपटने वन विभाग की रहती है तैयारी

बता दें कि गर्मी के दिनों में हर साल जंगल में आग लगने की खबरें लगातार सामने आते रही है। वहीं वन विभाग के द्वारा गर्मी के दिनों में जंगलों में आग लगने की घटना से निपटने कई तरह की योजना बनाई जाती है। साथ ही साथ जागरूकता अभियान चलाते हुए इसे रोकने की बात कही जाती है। लेकिन परिणाम इसके उलट देखने को मिलते रहा है।

  • rammandir-ramlala

Related Articles

Back to top button