छत्तीसगढ़सरसीवासारंगढ़ बिलाईगढ़

पालक,शिक्षक मेगा बैठक घरजरा में हुआ संपन्न

बच्चों के विकास हेतु पालक-शिक्षक बैठक में बनी नई रणनीति

देवनारायण कर्ष/ सरसीवाँ :-छत्तीसगढ़ शासन के आदेशानुसार 6 अगस्त को संकुल स्तरीय पालक-शिक्षक मेगा बैठक कार्यक्रम शा उ मा वि एवं संकुल केंद्र घरजरा में शिक्षाविद रामदयाल साहू, उमेश साहू, गोवर्धन साहू, और सरपंच प्रतिनिधि गीता प्रसाद साहू के मुख्य आतिथ्य में आयोजित किया गया। बैठक की अध्यक्षता संकुल प्राचार्य पवन कुमार दीवान ने की। इसमें संकुल स्तर के मंडलपुर, नारबंद, हरदी, और घरजरा से शिक्षक व पालक गण बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

बैठक के समन्वयक पीतांबर साहू और नोडल पूनम सिंह साहू द्वारा 12 बिंदुओं के मुख्य एजेंडा पर चर्चा की गई। इनमें शामिल थे(1)मेरा कोना(2)छात्र दिनचर्या(3)बच्चों ने आज क्या सीखा(4)बच्चा बोलेगा बेझिझक(5)बच्चों की अकादमिक प्रगति एवं परीक्षा पर चर्चा(6)पुस्तक की उपलब्धता सुनिश्चित करना(7)बस्ता रहित शनिवार(8)विद्यार्थियों के आयु कक्षा अनुरूप स्वास्थ्य परीक्षण एवं पोषण की जानकारी(9)जाति, आय, निवास प्रमाण पत्र(10)न्योता भोज11)विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं, छात्रवृत्ति एवं विभागीय योजनाओं पर चर्चा (12)विभिन्न डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से शिक्षा के लिए पालकों एवं छात्रों को अवगत कराना

बैठक के दौरान विकास खंड निरीक्षक बी आर सी सी एम आर साहू ने शिक्षकों एवं पालकों को बच्चों के विकास एवं भविष्य पर काम करने और नियमित अध्यापन कराने पर मार्गदर्शन प्रदान किया।

शिक्षक भेषज कुमार पटेल ने ‘मेरा कोना’ टॉपिक पर विस्तार से प्रकाश डाला। शिक्षक दिनेश कुमार पटेल ने छात्र दिनचर्या एवं खेल के समायोजन पर चर्चा की। प्रधान पाठक नरोत्तम साहू ने बच्चों ने क्या सीखा, भक्त चरण चौधरी ने बच्चों की अकादमिक प्रगति एवं परीक्षा पर चर्चा, एम पी एक्का ने पुस्तक की उपलब्धता सुनिश्चित करने, और प्रधान पाठक श्रीमती सुनीता साहू ने बस्ता रहित शनिवार आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

पालकों में गोवर्धन साहू ने बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए पढ़ाई के साथ-साथ खेल गतिविधियों पर जोर दिया। महिला पालक श्रीमती गंगाबाई ने पालकों को बच्चों को रोज विद्यालय भेजने के लिए प्रेरित किया। मंडलपुर के शिक्षाविद गोपाल साहू और नारायण प्रधान ने बच्चों को घर में उचित माहौल देने पर जोर दिया। रामदयाल साहू ने अपनी प्रतिभावान नातिन के पढ़ाई के तरीके के बारे में विस्तार से बताया। श्रीमती अभिलाषा चौरसिया ने सभी पालकों को अपने विचार कॉपी में लिखकर देने के लिए प्रोत्साहित किया।

कार्यक्रम का संचालन नोडल शिक्षक पूनम सिंह साहू ने किया और आभार प्रदर्शन पीतांबर साहू ने किया। इस बैठक को सफल बनाने में शिक्षकगण भूपेंद्र नायक, ज्योति किस्पोट्टा, देवनाथ नागवंशी, शत्रुहन गोरियार, संजय कुमार कुर्रे, सरोजनी बरिहा, ज्योति एक्का, गोपाल केवट, लवकुमार जायसवाल, कमलेश साहू, उमा, और पालकों में मणिलाल बाघ, रामप्रसाद साहू, भागीरथी अग्रवाल, सिदार सिंह, उदेराम, योगेश्वर शर्मा, अहलाद भोई, शंकर बेहरा, और संकीर्तन भोई का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

  • rammandir-ramlala

Related Articles

Back to top button